इजरायल पर जा‌मिया यूनिवर्सिटी में छात्र गुटों के बीच मारपीट से तनाव, पुलिस फोर्स तैनात

नई ‌दिल्ली : दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में मंगलवार को छात्र गुटों के बीच जमकर मारपीट और तोड़फोड़ हुई जिससे माहौल तनाववूर्ण हो गया। दरअसल, एक कार्यक्रम में इजरायल को पार्टनर बनाए जाने को विरोध में यूनिवर्सिटी के कुछ छात्र पिछले नौ दिनों से हड़ताल पर बैठे थे। वे मामले में अनुशासनहीनता के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन से पांच छात्रों को कारण बताओ नोटिस भेजे जाने से नाराज हैं। बताया जा रहा कि हड़ताली छात्र परिसर में मार्च निकाल रहे थे। इस दौरान वे पदयात्रा करते हुए कुलपति के दफ्तर की ओर पहुंचे तो उनपर कुछ लोगों ने हमला कर दिया जिससे, छात्रों को गंभीर चोटे आईं हैं। घायल छात्रों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

प्रदर्शनकारी छात्रों ने लगाया यह आरोप

प्रदर्शनकारी छात्रों ने हमले का आरोप यूनिवर्सिटी प्रशासन पर लगाया है। उनका कहना है कि वे लोग 5 छात्रों ‌को मिले कारण बताओ नोटिस के विरोध में शा‌तिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे थे। तभी प्रशासन की तरफ से भेजे गए गुंडे आए और उन्हें पीटने लगे। उन्होंने इसके करीब 10 छात्रों के घायल होने का दावा किया है जिनमें से तीन अस्पताल में भर्ती किए गए हैं बता दें कि प्रदर्शनकारी छात्र आर्किटेक्चर फैकल्टी की ओर से रखे गए प्रोग्राम ‘ग्लोबल हेल्थ जेनिथ : कॉन्फ्लूएस 19’ के दौरान इस इवेंट में इजरायल को पार्टनर रखने का विरोध कर रहे हैं

यूनिवर्सिटी प्रशासन ने दी सफाई

इस पूरे घटना पर प्रशासन ने कहा कि इतना सब होने के बावजूद प्रदर्शनकारी छात्र हटने को राजी नहीं हुए। प्रशासन ने छात्रों पर आरोप लगाते हुए कहा कि यूनिवर्सिटी के इंग्लिश विभाग में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। वहां पर आए लोग जब वापस जा रहे थे तो प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने उनका रास्ता रोक दिया। इसके बाद संबंधित विभाग के कुछ छात्रों ने मेहमानों को निकालने की कोशिश की लेकिन प्रदर्शनकारी छात्रों ने रास्ते में गमले रख दिए। तभी छात्र गुटों के बीच ‌आपस में मारपीट शुरू हो गई। वहीं, डीसीपी (साउथ ईस्ट) चिन्मय बिश्वाल ने बताया कि हमने यूनिवर्सिटी में ऐहतियातन पुलिस को तैनात कर दिया और पूरे मामले पर नजर बनाए हुए हैं।

Visited 122 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Rakul Preet-Jackky Wedding: पति-पत्नी बने रकुल प्रीत सिंह और जैकी भगनानी, गोवा में हुई शादी

नई दिल्ली: रकुल प्रीत सिंह और जैकी भगनानी शादी के बंधन में बंध गए हैं। कपल ने गोवा में धूमधाम से शादी की है। रकुल आगे पढ़ें »

IPL 2024: जिस खिलाड़ी को KKR ने 1 करोड़ में खरीदा था, वह हुआ टीम से बाहर

कोलकाता: इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां सीजन शुरू होने से ठीक पहले कोलकाता नाइटराइडर्स(KKR) को बड़ा झटका लगा है। KKR ने IPL 2024 के लिए आगे पढ़ें »

ऊपर