सेक्स न करने से आपके शरीर पर पड़ता है ये असर

नई दिल्ली : सेक्स करना एक आम बात है और यह एक इंसान की जरूरत भी होती है। हालांकि सेक्स को लेकर बहुत सारी अफवाहें सुनने को मिल जाती हैं। इसको लेकर लोगों ने भ्रम भी बहुत फैलाया हुआ है। सेक्स को लेकर लोग बातचीत भी नहीं करना चाहते। भारत जैसे देश में तो सेक्स पर बात करना अच्छा नहीं माना जाता। हालांकि, अब बहुत-सी जगहों पर सेक्स एजुकेशन दी जा रही है जो कि जरूरी भी है।
वैसे तो सेक्स न करने वाले लोगों में अक्सर शारीरिक और मानसिक रूप से बदलाव देखे जाते हैं। आइए अब आपको बताते हैं कि जो लोग सेक्स नहीं करते तो उनके शरीर पर और क्या-क्या प्रभाव पड़ते हैं?
आपके रिलेशन पर पड़ेगा असर
कई पार्टनर्स के लिए अपने रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए नियमित संभोग काफी जरूरी है। नियमित सेक्स करने से आपका रिश्ता अच्छा बना रह सकता है। आमतौर पर, जो पार्टनर्स अधिक बार सेक्स करते हैं, वे उन लोगों की तुलना में अधिक भावनात्मक रूप से जुड़े हुए महसूस करते हैं, जो सेक्स कम करते हैं।
जब आप लंबे समय तक सेक्स नहीं करते हैं तो क्या होता है? कुछ लोगों के लिए उनके जीवनसाथी के संग संबंध अधिक तनावपूर्ण हो जाते हैं और वे एक दूसरे से जुड़ा हुआ महसूस करना बंद कर देते हैं। हालांकि, यह हर किसी पार्टनर्स के साथ नहीं होता, क्योंकि कुछ लोग ऐसा नहीं मानते कि सेक्स करने से ही रिलेशनशिप अच्छा होगा।
तनाव का बढ़ना
सेक्स करने से शरीर में एंडोर्फिन और हार्मोन ऑक्सीटोसिन रिलीज होता है। ये न्यूरोकेमिकल्स चिंता या तनाव के प्रभावों को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं। वहीं, ऑक्सीटोसिन का आपको नींद में मदद करने का अतिरिक्त लाभ होता है। यदि आप नियमित रूप से सेक्स नहीं करते हैं, तो आपका शरीर इन हार्मोनों को कम बार रिलीज करता है, जिससे तनाव का सामना करना अधिक मुश्किल हो सकता है। ऐसे में आप में तनाव बढ़ सकता है।
इम्यूनिटी पर भी पड़ता है असर
अगर आप शारीरिक संबंध नहीं बना रहे हैं तो इसका असर आपके इम्यूनिटी सिस्टम पर भी पड़ सकता है। अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत है तो आप कई बीमारियों से बचते हैं, लेकिन अगर आप सेक्स नहीं करते हैं या आपने लंबे समय से किसी के साथ भी शारीरिक संबंध नहीं बनाए हैं, तो आपके इम्यूनिटी सिस्टम पर इसका असर पड़ सकता है। इससे आप जल्दी बीमार पड़ने लग जाते हैं। कुछ अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि जब लोग शारीरिक संबंध बनाते हैं तो शरीर में इम्यूनोग्लोबिन केमिकल लगातार बढ़ता है। इसके बढ़ने का यह फल होता है कि इससे हमारा शरीर कई तरह के रोगों से लड़ सकता है।
आपकी त्वचा पर भी पड़ता है प्रभाव
अगर आप शारीरिक संबंध नहीं बना रहे हैं तो इसका असर आपकी त्वचा पर भी दिख सकता है। आपने सुना होगा कि अगर आप शारीरिक संबंध लगातार बनाते हैं तो इससे आपकी त्वचा भी चमकदार हो जाती है। यौन संबंध बनाने पर शरीर में डोपामाइन हार्मोन बढ़ता है और इससे हमारी त्वचा साफ और चमकदार होती है। हालांकि, अगर आप शारीरिक संबंध नहीं बनाते हैं तो इससे आपकी त्वचा पर उम्र का असर दिख सकता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

बारिश शुरू होते ही गड्ढों से पट गयीं कोलकाता की सड़कें

पिछले कुछ दिनों में हुईं सड़क दुर्घटनाएं 16 जून : मैदान : प्राइवेट कार ने 2 बाइक सवारों को धक्का मारा 12 जून : तारातला : मोटर आगे पढ़ें »

20 जुलाई को माध्यमिक व 25-30 के भीतर उच्चमाध्यमिक ​रिजल्ट

कोलकाता : 20 जुलाई को माध्यमिक व 25 को उच्चमाध्यमिक का रिजल्ट आ सकता है। शिक्षा विभाग के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड की आगे पढ़ें »

ऊपर