तुलसी ही नहीं ये पौधा भी माना जाता है बेहद शुभ, घर में लगाने से होगी धनवर्षा

कोलकाता : हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे  को काफी शुभ माना जाता है, यहां तक कि कई घरों में इसकी पूजा तक की जाती है। लेकिन तुलसी के अलावा एक और पौधा है जिसे घर में लगाना काफी लाभकारी होता है, यह है शमी का पौधा । इस पौधे को घर में लगाने से न सिर्फ सुख-समृद्धि आती है बल्कि पैसे की तंगी भी दूर हो जाती है। साथ ही शमी का पौधा लगाने से शनि के प्रकोप से भी बचा जा सकता है।
पैसों की तंगी होगी दूर
शमी के पौधे को भगवान शिव का सबसे प्रिय माना जाता है और वास्तु के अनुसार इसे घर में लगाने से सुख-समृद्धि  आती है साथ ही पैसे की तंगी दूर होती है। यह पौधा आपके घर की कलह को भी खत्म कर सकता है और मान्यता है कि इस पौधे को लगाने से शनि साढ़े साती और ढैय्या के बुरे असर से बचा जा सकता है। इसके अलावा विवाह संबंधी दिक्कते दूर करने में भी यह पौधा कारगर माना जाता है। इस पौधे को लगाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। सबसे पहले इस पौधे को शनिवार के दिन लगाना लाभकारी माना जाता है और खासतौर पर दशहरे के दिन इसे लगाना ज्यादा शुभ माना जाता है। पूजा योग्य इस पौधे को लगाने के लिए साफ मिट्टी का इस्तेमाल करना चाहिए।

ऐसे करें पौधे की पूजा
शमी का पौधा कभी भी घर के भीतर नहीं लगाना चाहिए। इसे हमेशा घर के मुख्य दरवाजे पर लगाएं और ऐसी दिशा में हो जो घर से निकलते हुए आपके दाएं तरफ पड़े। मतलब पौधे को मेन गेट के बाएं ओर लगाना शुभ होता है। अगर आप इस पौधे को मेन गेट पर नहीं लगाना चाहते या ऊपरी फ्लोर पर रहते हैं तो इसे छत पर दक्षिण दिशा में लगा सकते हैं। साथ ही धूप के लिए इसे छत की पूर्व दिशा में भी लगाया जा सकता है।
पौधे की कृपा पाने के लिए शाम के वक्त घर के मंदिर में दीपक जलाने के बाद शमी के पौधे की भी पूजा करें। साथ ही एक दीया पौधे के सामने भी जरूर जलाएं। ऐसा माना जाता है कि इससे आर्थिक स्थिति में मजबूती आती है और फिजूलखर्च भी कम होता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

कांग्रेस ने जारी की 67 उम्मीदवारों की सूची, दखिये किन्हें मिला मौका

कोलकाताः कांग्रेस ने आज उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। हालांकि कांग्रेस के उम्मीदवारों की सूची अधूरी है क्योंकि अपने उम्मीदवारों की घोषणा तो पार्टी आगे पढ़ें »

ऊपर