बची हुई चायपत्ती को कूड़ेदान में न फेंके, इस तरह कर सकते हैं इस्तेमाल

कोलकाता : भारत में चाय के शौकीनों की कोई कमी नहीं है, ये पानी के बाद सबसे ज्यादा पिया जाने वाला तरल पदार्थ है। सुबह उठने से लेकर सुकून भरी शाम बिना चाय के चुस्कियों के नहीं बीतती, ऐसे में हमारे घरों में चाय की पत्तियों की खपत काफी ज्यादा होती है। आमतौर पर चाय तैयार करने के बाद हम बची हुई चायपत्तियों को कूड़ेदान में फेंक देते हैं, लेकिन अगर आप इसके फायदों के बारे में जान लेंगे तो भूलकर भी ये काम नहीं करेंगे। आइए जानते हैं कि हम बची हुई चायपत्ती को फिर से कैसे यूज कर सकते हैं।
बची हुई चायपत्ती का कैसे करें इस्तेमाल?
1. बालों में आएगी चमक
कुछ लोगों की बालों की चमक कम होने लगती है, ऐसे में आप चाय की बची हुई पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एक नेचुरल कंडिशनर के तौर पर काम करता है। इसके लिए यूज्ड टी लीफ को साफ पानी से धो लें और छन्नी से छान लें। अब इसे पानी से भरे बर्तन में उबाल लें और जब ये ठंडा हो जाए तो इससे बालों को धो लें, अगर ऐसा रेगुलर करेंगे तो बालों में गजब की चमक आ जाएगी।
2. पौधे रहेंगे स्वस्थ्य
कई लोगों को घरों में प्लांट लगाने का शौक होता है, लेकिन कई बार ये पौधे मुरझाने लगते हैं। ऐसी स्थिति में आप चाय की बची हुई पत्तियों को साफ करने के बाद गमले में डाल दें। ये खाद की तरह असर करेगा और पौधे खिले-खिले नजर आएंगे।
3. भर जाएंगे जख्म
चायपत्ती में एंटीआक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती है। यही वजह है कि कई लोग इसका इस्तेमाल जख्म और चोट को ठीक करने के लिए करते हैं। इसके लिए आप बची हुई चाय की पत्तियों को साफ करके पानी में उबाल लें और ठंडा करने के बाद चोट पर मलें फिर थोड़ी देर बाद साफ पानी से एफेक्टेड एरियाज को धो लें।
4. ऑयली बर्तन होंगे साथ
किचन के सिंक में रखे ऑयली बर्तन को साथ करना बेहद मुश्किल होता है, कई बार इन्हें अच्छी तरह धोने के बावजूद तेल की महक नहीं जाती, ऐसे में आप चाय की बची हुई पत्तियों को उबाल लें और फिर तेल युक्त बर्तनों को आसानी से साफ कर लें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

खेल अकादमी का शुभारंभ

कोलकाता:  फुटबॉल प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है। मैनचेस्टर यूनाइटेड के पूर्व कोच पॉल नेरी के सहयोग से एक नई स्पोर्ट्स अकादमी शुरू की गई आगे पढ़ें »

‘हम सुरक्षित नहीं, अभिषेक और मुझे निशाना बना रही BJP’, CM ममता का हमला

बालुरघाट: लोकसभा चुनाव को लेकर बंगाल में सियासी पारा हाई है। आज बालुरघाट में सीएम ममता ने जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ममता आगे पढ़ें »

ऊपर