चुंबक की तरह घर में पैसा खींचता है ये पौधा, कहा जाता है…

कोलकाताः यूं तो पैसे कमाने के लिए जी-तोड़ मेहनत करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है, मगर कई बार ऐसा होता है कि ऐसा करने के बावजूद घर में तंगहाली ही बनी रहती है। इसके लिए कई वास्तु उपाय हैं। अक्सर यह भी कहा जाता है कि घर में मनी प्लांट लगाकर देखो, क्योंकि यह काफी प्रचलित है और ज्यादातर घरों में आपको मिल भी जाएगा। मगर क्या आपने कभी क्रासुला पौधे का नाम सुना है? इसे मनी ट्री कहा जाता है।

इस तरह से हमारे यहां वास्तु शास्त्र होता है, वैसे ही चीन में फेंग शुई की विद्या है और इसके अनुसार एक ऐसा पौधा है, जिसे सिर्फ घर में रख देने मात्र से ही यह पैसे को अपनी ओर खींचने लगता है। इस पौधे को ही क्रासुला कहते हैं और यह एक फैलावदार पौधा है, जिसकी पत्तियां चौड़ी होती हैं, मगर हाथ लगाने से मखमली एहसास होता है। इस पौधे की पत्तियों का रंग ना तो पूरी तरह से हरा होता है और न ही पूरी तरह से पीला। यह दोनों रंगों से मिश्रित होती हैं। मगर अन्य पौधों की पत्तियों की तरह कमजोर नहीं होतीं जो हाथ लगाते ही मुड़ या टूट जाएं।
जहां तक देखभाल की बात है तो मनी प्लांट की तरह इस पौधे के लिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आप दो-तीन दिन बाद भी पानी देंगे तो यह सूखेगा नहीं। क्रासुला घर के भीतर छांव में भी पनप सकता है। यह पौधा अधिक जगह भी नहीं लेता। आप इसे छोटे से गमले में भी लगा सकते हैं। अब अगर धन प्राप्ति की बात करें तो फेंग शुई के अनुसार क्रासुला अच्छी-ऊर्जा की तरह धन को भी घर की ओर खींचता है। इस पौधे को घर के प्रवेश द्वार के पास ही लगाएं। जहां से प्रवेश द्वार खुलता है, उसके दाहिनी ओर इसे रखें। कुछ ही दिनों में यह पौधा अपना असर दिखाना शुरू कर देगा। घर में हर तरह की सुख-शांति भी बरकरार रहेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

डिप्रेशन और तनाव से हैं परेशान? आजमाएं ये वास्तु टिप्स

कोलकाता : व्यक्ति को जीवन में किसी ना किसी रूप में मानसिक तनाव का सामना करना पड़ता है। कई बार तनाव इतना बढ़ जाता है आगे पढ़ें »

पहले दिल्ली संभालो फिर बंगाल देखना : ममता

कोलकाता : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोलकाता रैली के बाद सोमवार को कोलकाता में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की अध्यक्ष और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपना आगे पढ़ें »

ऊपर