दुर्गा पूजा 2022 : एक क्लिक में देखें पूजा गाइड

कोलकाता : ‘दुर्गापूजा’ नाम आते ही सबसे पहले याद कोलकाता की आती है और हो भी क्यू ना क्योंकि कोलकाता की दुर्गापूजा विश्व विख्यात जो है। दुर्गापूजा का त्योहार पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। बता दें इस त्योहार को कोलकाता में कुछ अलग ही अंदाज में मनाया जाता है। इस दौरान यहां देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग आते हैं। साल 2021 में यूनेस्को ने कोलकाता में दुर्गा पूजा को मान्यता दी और इससे मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सूची में शामिल किया। तो क्या आप भी इस नवरात्रि करने वाले हैं कोलकाता का सफर तो इन चीजों का लुत्फ जरूर उठाएं।
लोकल खाना खाएं
नवरात्रि में यहां के लोकल खाने का लुत्फ उठाना बिलकुल भी न भूलें। दुर्गा पूजा के दौरान कोलकाता में खाने की ढेर सारी चीजें मिलती हैं। यहां मिष्टी दोई, रसीले रसगुल्ले और तरह-तरह की मिठाइयां और पकवान मिलते हैं।
दशमी उत्सव में भाग लें
जिस दिन बंगाली महिलाएं मां दुर्गा को अलविदा कहती हैं, वह एक अद्भुत अनुभव होता है। उस दौरान औरतें सिंदूर खेला करती है और एक-दूसरे को लाल रंग का सिंदूर लगाकर मां को विदा करती हैं। ये देखकर आप भी खुश हो जाएंगे।
कुछ मुख्य पंडाल
बाबू बागान क्लब सार्वजनिक दुर्गा पूजा
संतोष मित्रा स्क्वायर
दम दम पार्क, तरुण संघ
बालीगंज कल्चरल एसोसिएशन पूजा पंडाल
बादामतला अशर संघ
कुमारतुली पार्क
नकटला उदयन संघ पूजा
एकदलीय एवरग्रीन क्लब
मुदियाली क्लब

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

माल हादसे के मृतकों के परिजनों को क्षतिपूर्ति, दिए जाएंगे…..

मालबाजार: माल नदी का जल स्तर बढ़ने से आयी बाढ़ की चपेट में मृतकों के परिजनों को क्षतिपूर्ति की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यालय की आगे पढ़ें »

मो. अली पार्क के निकट पूजा ड्यूटी कर रहे पुलिस कर्मी की अस्वाभाविक मौत

कोलकाता : महा दशमी की सुबह मो. अली पार्क के निकट पूजा ड्यूटी कर रहे पुलिस कर्मी की अस्वाभाविक परिस्थितियों में मौत हो गई। घटना जोड़ासांको आगे पढ़ें »

ऊपर