RG Kar Murder Case: अब महिलाएं संभालेंगी मोर्चा, आधी रात को करेंगी विरोध प्रदर्शन | Sanmarg

RG Kar Murder Case: अब महिलाएं संभालेंगी मोर्चा, आधी रात को करेंगी विरोध प्रदर्शन

कोलकाता: पिछले हफ्ते कोलकाता के एक अस्पताल के अंदर एक ऑन-ड्यूटी डॉक्टर के साथ क्रूर बलात्कार और हत्या के खिलाफ व्यापक गुस्से को हवा देने के लिए, विभिन्न क्षेत्रों की हजारों महिलाएं बुधवार आधी रात को पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्सों में इकट्ठा होने वाली हैं। आम लोगों द्वारा सोशल मीडिया पर दिए गए “महिलाओं, रात को पुनः प्राप्त करें” आह्वान का जवाब देते हुए, कॉलेज के छात्र, गृह-निर्माता और कार्यालयों के कर्मचारी कोलकाता के विभिन्न हिस्सों सहित छोटे शहरों और बड़े शहरों में प्रमुख मार्गों पर एकत्र होंगे।
11:55 पर रोड पर उमड़ेगी भीड़…
 
आपको बता दें क‌ि प्रदर्शनकारियों के एकत्र होने का समय रात 11.55 बजे निर्धारित किया गया है और यह उस समय मेल खाता है जब देश आधी रात को स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि रैलियों में किसी भी राजनीतिक दल के झंडे की अनुमति नहीं दी जाएगी। हालाँकि, LGBTQ+ जैसे सीमांत समुदायों का प्रतिनिधित्व करने वाले समूहों को झंडों के साथ भागीदारी की अनुमति होगी। विरोध के आह्वान को समाज के लगभग सभी वर्गों से व्यापक समर्थन मिला है। कोलकाता मेट्रो रेलवे ने घोषणा की है कि वह प्रदर्शनकारियों की अपेक्षित आवाजाही को पूरा करने के लिए अपने उत्तर-दक्षिण गलियारे में दो जोड़ी अतिरिक्त ट्रेनें चलाएगा। मेट्रो अधिकारियों ने यह भी पुष्टि की कि वह टिकटों की भौतिक खरीद के लिए अपने सभी काउंटर खुले रखेंगे। “आज की रात पश्चिम बंगाल के अंदर और बाहर की महिलाओं की आज़ादी की रात है। आज रात एक नया स्वतंत्रता संग्राम शुरू हो रहा है ”रिमझिम सिन्हा, जिन्होंने इस आंदोलन का पहला आह्वान किया था, एक फेसबुक पोस्ट में कहा। सोशल मीडिया पर एक पोस्टर वायरल हो गया है, जिसमें रात के आकाश की पृष्ठभूमि में अर्धचंद्र को पकड़े हुए एक लाल हाथ दिखाया गया है। यह आंदोलन तेजी से अपने प्रारंभिक दायरे से आगे फैल गया है, अब पूरे बंगाल के विभिन्न कस्बों और जिलों में सभाओं की योजना बनाई गई है। प्रारंभ में, सभा के लिए तीन स्थानों का उल्लेख किया गया था – कॉलेज स्ट्रीट, ललित कला अकादमी, और कोलकाता में जादवपुर 8बी बस स्टैंड। हालाँकि, बुधवार शाम तक, रात को पुनः प्राप्त करने के लिए महिलाओं का अनोखा विरोध प्रदर्शन कोलकाता और उसके पड़ोस के बड़े इलाकों और उत्तर बंगाल में सिलीगुड़ी और दक्षिण में कैनिंग जैसी जगहों तक फैल गया।
 
महिला डॉक्टर को मिलेगा इंसाफ….
वरिष्ठ टीएमसी सांसद सुखेंदु शेखर रे ने प्रदर्शनकारियों के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त करते हुए आर जी कर अस्पताल में एक डॉक्टर के कथित बलात्कार और हत्या की निंदा की। “आज, मैं अपना विरोध दर्ज कराने और आज रात सड़कों पर उतरने वाली महिलाओं के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त करने के लिए शाम 5 बजे से रात 9 बजे तक नेताजी की प्रतिमा के सामने एक व्यक्तिगत धरने पर बैठूंगा। मेरी उम्र के कारण, मैं आधी रात को उनके साथ शामिल नहीं हो पाऊंगा, लेकिन मैं अपना पूरा समर्थन देता हूं, ”रे ने एक पिता और दादा के रूप में इस मुद्दे से अपने संबंध पर जोर देते हुए कहा। हुगली में, एक स्थानीय तृणमूल कांग्रेस विधायक की एक करीबी दोस्त अपने स्कूटर पर घर-घर जाकर आधी रात के विरोध प्रदर्शन का प्रचार कर रही है। विरोध प्रदर्शन की गूंज 2007 में नंदीग्राम में हुए “ऑपरेशन सनराइज” में मिलती है, जब सीपीआई (एम) को आतंक फैलाने के आरोपों का सामना करना पड़ा था, जिसमें वामपंथी नेताओं के कई बच्चे विरोध मार्च में शामिल हुए थे।
Visited 256 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
2
0

Leave a Reply

ऊपर