Muhurat Trading: दिवाली के दिन क्यों होती है मुहूर्त ट्रेडिंग, जानें कब खुलेगा बाजार ? | Sanmarg

Muhurat Trading: दिवाली के दिन क्यों होती है मुहूर्त ट्रेडिंग, जानें कब खुलेगा बाजार ?

नई दिल्ली: देशभर में दिवाली के त्योहार को लेकर जमकर खरीददारी हो रही है। ऐसे में शेयर मार्केट पर भी निवेशकों की नजर बनी हुई है। निवेशकों को दिवाली के मौके पर मुहूर्त ट्रेडिंग का इंतजार है। जो 12 नवंबर के दिन शाम को होगी। करीब एक घंटे तक चलने वाली इस ट्रेडिंग में लोग स्टॉक खरीदना पसंद करते हैं। सबसे खास बात तो ये है कि पिछले साल एक दशक में स्पेशल ट्रेडिंग के दिन निवेशकों की सबसे ज्यादा कमाई हुई है। आइए आपको भी बताते हैं आखिर बीते 10 सालों में मुहूर्त ट्रेडिंग के दिन निवेशकों का पैसा डूबा है या फिर मालामाल हुए हैं।

8 सालों में दिखा पॉजिटिव रिटर्न

बीते 10 साल में दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग के दिन शेयर बाजार निवेशकों को 8 बार फायदा ही हुआ है। सेंसेक्स और निफ्टी ने इन 8 सालों में पॉजिटिव रिटर्न दिया है। जबकि दो साल ऐसे रहे जब शेयर बाजार ने निवेशकों को नुकसान पहुंचाया है। पिछले साल की दिवाली हाल के वर्षों में सबसे अच्छी थी, जब सेंसेक्स 524.5 अंकों की तेजी के साथ बंद हुआ। वहीं साल 2016 और 2017 में सेंसेक्स में गिरावट देखने को मिली थी। साल 2017 में सेंसेक्स में 194 अंकों की गिरावट देखने को मिली थी। साल 2018 से लेकर 2022 तक की 5 दिवाली स्पेशल ट्रेडिंग में निवेशकों को फायदा ही हुआ है। वैसे बता दें कि सन्मार्ग आपसे अपील करता है निवेश से पहले आंकड़ों और किसी के सुझाव से ज्यादा खुद की समझ से ही ट्रेडिंग करें।

दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग का समय

दिवाली पर शेयर बाजार में सामान्य कारोबार देखने को नहीं मिलेगा। दिवाली के दिन मुहूर्त ट्रेडिंग का समय 6:15 बजे से शरू होगा, जो एक घंटे के लिए चलेगा। इस दिन ट्रेडिंग वॉल्यूम आमतौर पर कम होता है। वैसे मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन के बाद शेयर बाजार आमतौर पर उतना अच्छा नहीं रहता है। पिछले 10 सालों के ट्रेंड कुछ ऐसा ही बयां कर रहे हैं। 10 सालों में 6 बार बाजार स्पेशल ट्रेडिंग सेशन के बाद गिरे हैं।

 

Visited 88 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर