बारिश के बाद क्या Kolkata में कल दस्तक देगा चक्रवात ? | Sanmarg

बारिश के बाद क्या Kolkata में कल दस्तक देगा चक्रवात ?

कोलकाता : बंगाल के विभिन्न हिस्साें में कहीं जमकर बारिश हो रही है तो कहीं लोग उमस भरी गर्मी से परेशान हैं। कोलकाता में भी मौसम सर्द-गर्म हो रहा है। कहीं धूप है तो कहीं रूक-रूक कर बारिश हो रही है। हालांकि इससे तापमान में हल्की सी गिरावट जरूर देखने को मिली है। अलीपुर मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण बंगाल में अभी मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा। आज, सोमवार को गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, लेकिन अगले 24 घंटों के बाद दक्षिण बंगाल में बारिश थोड़ी कम हो सकती है। फिलहाल भारी बारिश की कोई संभावना नहीं है। यदि वायु में जलवाष्प अधिक हो तो लोगों को असुविधा होगी। 24 घंटे के बाद तापमान में बढ़ोतरी होगी।
…ऐसा रहेगा कोलकाता का तापमान
कोलकाता में आज आसमान में ज्यादातर बादल छाए रहेंगे। बारिश बढ़ सकती है। पूरे दिन गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। हालांकि, जल वाष्प के कारण आर्द्रता में परेशानी होगी। सोमवार सुबह कोलकाता में न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस था। वहीं, कल यानी रविवार को अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस था। हवा में सापेक्षिक आर्द्रता 65 से 94 प्रतिशत है।
अगले 24 घंटों में उत्तर बंगाल के लगभग सभी जिलों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। उपरोक्त पांच जिलों में लगातार बारिश जारी रहेगी। 24 घंटे के बाद उत्तर में भी बारिश की मात्रा कम हो जाएगी। अगले 24 से 48 घंटों में तापमान थोड़ा बढ़ सकता है।
उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में एक और चक्रवात बनेगा
इनमें कल मंगलवार को उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में एक और चक्रवात बनेगा। मानसून की धुरी ग्वालियर में गंगानगर, नारनौल, चुर्क और फिर झारखंड के कम दबाव वाले क्षेत्रों से होते हुए ओडिशा के बालासोर से होते हुए दक्षिण-पश्चिमी दिशा में पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक फैली हुई है।

देश भर में अलर्ट जारी
वहीं,  बात करें हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, ओडिशा और गुजरात की तो इन राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और पूर्वोत्तर भारतीय राज्यों में भी अगले पांच दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश होगी। कोंकण और गोवा तटों पर भारी बारिश की संभावना है। कर्नाटक, केरल, माहे में भी भारी बारिश की संभावना है।

 

Visited 315 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर