क्या आपके बैंक के दस्तावेज हो गये हैं गुम, घबराइये नहीं, पोस्ट ऑफिस है तो

देश किसी भी कोने में अगर बैंक डिटेल्स खो जाये तो पोस्ट ऑफिस करेगा मदद
आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम के जरिये निकल जायेगा पूरा डिटेल्स
कोलकाता : आप अगर कहीं घूमने जा रहे हैं या फिर देश के किसी भी कोने में काम से गये हैं और अचानक आपका एटीएम या फिर बैंक अकाउंट डिटेल्स खो गया, इस दौरान न ही आपको एकाउंट नंबर याद है, न ही बैंक की ही कोई जानकारी है, ऐसे में आपकी मदद करेगा आपका नजदीकी पोस्ट ऑफिस। कोलकाता के पोस्ट मास्टर जनरल एमएम अनिल कुमार ने कहा कि पोस्ट ऑफिस अब केवल पत्रों का आदान-प्रदान ही नहीं, बल्कि बैंक से संबंधित काम को भी डिजिटली फॉर्म में करता है। परंतु कुछ ही लोग हैं जिन्हें इस बात की जानकारी है कि आधार इनेबल पेमेंट​ सिस्टम एक ऐसा सिस्टम है जिससे आप अगर अकांउट डिटेल्स या फिर एटीएम खो भी जाये तो आपको इसकी जानकारी तुरंत दी जा सकेगी। या फिर आपके पास कैश कमी होती है तो आप एटीएम और बैंक के अलावा पोस्ट ऑफिस से भी अपना पैसा निकाल सकते हैं। इसमें बॉयोमेट्रिक सबसे ज्यादा अहम रोल निभाता है।
आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम : इस समय एटीएम और बैंक की भीड़भाड़ से बचने के लिए पोस्ट ऑफिस से पैसे निकालना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। पोस्ट ऑफिस से पैसा निकालने के लिए ग्राहक आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम का इस्तेमाल कर सकते हैं। आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा विकसित एक सिस्टम है जो लोगों को आधार नंबर और उनके फिंगरप्रिंट/आईरिस स्कैन अर्थात बॉयोमेट्रिक की मदद से वेरिफिकेशन करके माइक्रो-एटीएम द्वारा वित्तीय ट्रांजेक्शन करने की अनुमति देता है।
आधार लिंक होना जरूरी : बात दें इस समय डाक विभाग पूरे देश में आपको आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम की सुविधा देता है, लेकिन इस सुविधा का फायदा सिर्फ वही ग्राहक ले सकते हैं, जिनका खाता बैंक अकाउंट से लिंक है। इस सिस्टम से पैसे निकालने के लिए डाकघर आपके आधार नंबर का इस्तेमाल करता है, तो यह आपके लिए सबसे जरूरी है कि आपका खाता नंबर और आधार नंबर एक दूसरे से लिंक हों।
आधार तुरंत बनावाया जा सकता है : हालांकि इस फॉर्म का इस्तेमाल करने के लिए ऐसे तो आधार जरूरी है। परंतु जिनका आधार लिंक नहीं होता है, उनका तुरंत आधार बनाकर उसे लिंक करवाया जाता है।
देश के किसी भी कोने में कर सकते हैं इस्तेमाल : आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम के जरिए आप देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस से अपना पैसा निकाल सकते हैं। इसके अलावा आपको बैंक में लंबी-लंबी लाइन में लगने से भी छुटकारा मिल जाता है।
मिलती हैं ये सुविधाएं : आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम के जरिए डाक घर में आपको कैश जमा और निकालने के अलावा खाते का बैलेंस चेक करने और मनी ट्रांसफर और फंड ट्रांसफर की सुविधाएं भी मिलती हैं।
ऐसे निकाल सकेंगे पैसा : डाकघर से पैसा निकालने के लिए आपको अपना आधार कार्ड लेकर जाना होगा। यहां पर आपसे बायोमेट्रिक सिस्टम पर अंगूठा लगवाया जाएगा। इसके बाद संबंधित बैंक खाते से आधार को जोड़कर भुगतान किया जाएगा।

Visited 148 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Bengal Covid Cases : बंगाल में फिर आ धमका कोरोना

नए वैरिएंट के 30 मामले मिले कोलकाता : महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक के बाद अब बंगाल में एक बार फिर कोरोना वायरस डराने लगा है। इसकी वजह आगे पढ़ें »

Helicopter Crash: ‘क्रैश के बाद नहीं मिल रहा ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर’

Delhi Metro में Reel के लिए अश्लील डांस, लड़की का वीडियो वायरल

West Bengal Weather: बंगाल में आंधी-तूफान के साथ बारिश का अलर्ट, पढ़ें ताजा अपडेट

‘TMC के आतंक और भ्रष्टाचार का किला ढहेगा’, मेदिनीपुर में बोले PM मोदी

पार्टनर की मौत से दुखी एक्टर ने किया सुसाइड : बस दो दिन इंतजार करो…

झाड़ग्राम से BJP सांसद कुंअर हेम्ब्रम TMC में हुए शामिल, पार्टी ने नहीं दिया था टिकट

यूपी में अखिलेश-राहुल की रैली में भगदड़, बिना भाषण दिए ही लौटे वापस

जब मैथ व फिजिक्स में सौ में सौ तो बायलॉजी में 96 क्यों

बिष्णुपुर में TMC पर बरसे PM मोदी, ‘भ्रष्टाचारियों के घर बिकवा देंगे’

ऊपर