अवैध पार्किंग पर लगाम लगाने के लिए केएमसी ने लांच की प्वाइंट ऑफ सेल मशीन

Fallback Image

18 वार्डों मेंशुरू किया गया पॉयलट प्रोजेक्ट
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : महानगर में अवैध पार्किंग पर नकेल कसने और पार्किंग को व्यवस्थित और एक समान शुल्क वसूली के लिए कोलकाता नगर निगम के कार पार्किंग विभाग द्वारा बुधवार को प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन लांच की गयी। इस मशीन के जरिए कार ड्राइवर अब पार्किंग शुल्क का ऑनलाइन ही भुगतान कर सकेंगे। पार्किंग सेवा डिजिटल और कैशलेस बनाने के उद्देश्य से लांच की गई पीओएस मशीन को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कोलकाता के 18 वार्डों के 61 पार्किंग जोन में क्रियान्वित किया गया है। बुधवार को मेयर फिरहाद हकीम और कोलकाता पुलिस आयुक्त विनीत कुमार गोयल ने पीओएस मशीन को लांच किया। पायलट प्रोजेक्ट के पहले चरण में 125 पीओएस मशीन 6 निजी ऐजेंसी के पार्किंग अटेंडेंट को वितरित की गयी। इस अ‍वसर पर मेयर फिरहाद हकीम ने कहा कि केएमसी द्वारा कार पार्किंग ऐप वर्ष 2018 में ही लांच कर दिया गया था। कार पार्किंग विभाग ने ऐप में कई नए फीचरों को जोड़ा है जिसमें रियल टाइम पार्किंग स्पेस उपलब्धता भी शामिल है। ऐप के जरिए कार चालक अपने गंतव्य के लिए रवाना होने से पहले ही उस इलाके में उपलब्ध कार पार्किंग स्पेस की जानकारी हासिल कर सकेंगे। इससे कार चालक को पार्किंग स्पेस के लिए भटकने की जरूरत नहीं होगी। कोलकाता पुलिस आयुक्त विनीत गोयल ने बताया कि कार पार्किंग ऐप के अपडेट फीचर से न केवल पार्किंग की परेशानी बल्कि महानगर के व्यस्ततम इलाकों में जाम की समस्या का भी हल होगा। एमएमआईसी देवाशिष कुमार ने बताया कि रियल टाइम फीचर की सहायता से अब अवैध पार्किंग की समस्या को दूर किया जा सकेगा। अगर किसी इलाके में कार पार्किंग की जगह भर गई है तो ऐप पीओएस मशीन से भुगतान नहीं लेगा। इससे अवैध पार्किंग और मनमानी कार पार्किंग फी की वसूली पर लगााम लगाई जा सकेगी। पीओएस मशीन को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर वार्ड नम्बर 6, 13, 45, 46, 47, 50, 61, 63, 64, 68, 69, 70, 71, 82, 84, 86, 87 और 92 में शुरू किया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Poonch Terrorist Attack: जम्मू-कश्मीर के पुंछ में पुलवामा जैसा आतंकी हमला

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में आतंकियों ने शनिवार शाम को एक वायु सेना के वाहन को निशाना बनाकर हमला किया है। बताया गया आगे पढ़ें »

ऊपर