बालकनी में रातरानी के साथ लगाएं ये 4 पौधे, महक उठेगा घर-आंगन

कोलकाता : हम सभी अपने घरों को सजाने के लिए अपनी सारी ताकत लगा देते हैं। आजकल बाजारों में घर को सजाने के लिए न जाने कितनी तरह के डेकोरेटिव आइटम्स मिलते हैं, जो देखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं लेकिन जो बात असली और ताजे फूलों की सजावट में है और आर्टिफिशियल आइटम्स में नहीं होती है। आजकल घरों को महकाने के लिए अधिकतर लोग रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल कर रहें हैं, जो बाजारों में महंगे दामों में उपलब्ध है। अगर आप भी अपने घर को अंदर और बाहर से महकाना चाहते हैं तो आर्टिफिशियल फ्रेशनर्स के बजाय रियल फूलों के पौधों को तैयार कर लें। जिनसे घर आंगन महक उठेगा। घर के आंगन या बालकनी में लगे फूलों की महक पूरे घर में एक सकारात्मक माहौल बनाने में सहायक होती है और ये फूल देखने में भी खूबसूरत और अट्रैक्टिव लगते हैं। आज हम आपको बताएंगे ऐसे ही कुछ खुशबूदार फूलों के बारे में…
रातरानी : रातरानी के पौधे को चांदनी भी कहा जाता है, क्योंकि इसके फूल रात में चांद की रोशनी में खिलते हैं और बहुत दूर तक महकते हैं। रातरानी के पौधे पर सफेद रंग के छोटे-छोटे खूबसूरत फूल लगते हैं, जो आपकी बालकनी को एक शानदार लुक दे सकते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार भी रातरानी का पौधा घर में लगाने के कई फायदे हैं।
पैसीफ्लोरा : पैसीफ्लोरा के पौधे पर छोटे-छोटे लैवंडर कलर के फूल खिलते हैं जो दिखने में एकदम आर्टिफिशियल फूलों की तरह डेकोरेटिव और बेहद खूबसूरत लगते हैं। इस पौधे की खासियत इससे आने वाली मनमोहक खुशबू है जो पूरे घर को भीनी भीनी महक से सजाती है।
लैवेंडर : लैवेंडर के फूलों का पौधा अपनी अनोखी और शानदार महक के लिए ही जाना जाता है। ये पौधा घर में अच्छी खुशबू फैलाने के साथ देखने में भी बेहद खूबसूरत और अट्रैक्टिव लगता है। लैवेंडर के पौधे को बालकनी के साथ-साथ हॉल में भी सजा सकते हैं।
गंधराज : गंधराज पौधे के नाम से ही पता चलता है कि यह अपनी गंध यानी खुशबू के नाम से ही मशहूर है। घर में गंधराज के फूल लगाने के बड़े फायदे हैं क्योंकि ये एक बारहमासी पौधा है जो भी नही मुरझाता है और इस पर बारह महीने खूबसूरत फूल खिलते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

13.63 करोड़ की ठगी का आरोप, उद्योगपति गिरफ्तार  

- झारखंड के चास थाना की पुलिस ने अभियुक्त को बांकुड़ा से किया गिरफ्तार - पुरुलिया जिला में अभियुक्त का है इस्पात कारखाना - फोटो बांकुड़ा : झारखंड आगे पढ़ें »

बारानगर में नाले से व्यक्ति का शव बरामद

बारानगर : बारानगर थाना अंतर्गत लेबू बागान स्थित एक नाले से रविवार की सुबह व्यक्ति का शव बरामद किया गया। सुबह मॉर्निंग वॉक करने निकले आगे पढ़ें »

ऊपर