सुन्दरता और पौष्टिक आहार

हमारी त्वचा और बालों की सुंदरता के लिए जरूरी है कि अंदरूनी स्वास्थ्य का पूरा ख्याल रख कर अपनी चुस्ती बनाए रखें। जब तक शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण हासिल नहीं होगा, हमारे शारीरिक तंत्र ठीक से कार्य नहीं कर पाएंगे जो यकीनन हमारी बाहरी सुंदरता पर भी बुरा प्रभाव डालेगा। वैसे शरीर को ऊंची मात्रा में पोषण दिलाने का सबसे अच्छा तरीका है रोजाना अंकुरित अनाज खाने में लेना।
अंकुरित अनाज में शामिल हैं तमाम फलियां, दालें, चने या बीज जो विटामिंस के तगड़े स्रोत माने जाते हैं। इनमें अमीनो एसिड्स, फैटी एसिड्स, नैचुरल शुगर्स, मिनरल्स, विटामिंस और एंजाइम्स का सटीक संतुलन मौजूद होता है। इसके अलावा शरीर को पोषण दिलाने का सबसे आसान और सस्ता जरिया हैं यह। हमारे बालों और त्वचा दोनों की आयु बढ़ाने में खासतौर पर मदद करते हैं ये अंकुरित अनाज। ये शरीर से सारे नुकसानदायक पदार्थों को दूर करते हैं, यहां तक कि कोशिकाओं की पुनरुत्पत्ति में भी अंकुरित अनाजों का कोई मुकाबला नहीं है। यह शारीरिक ऊर्जा विकास के साथ-साथ आपको देते हैं एक अच्छी फीलिंग भी।
यूं तो बाजार में भी ढेरों तरह के अंकुरित चने और दालें उपलब्ध होती हैं, लेकिन बेहतरीन तरीका है घर में ही इन्हें अंकुरित करना। गेहूं, काला चना, काबुली चने, दालें (हरी मूंग), सोयाबीन, राजमा, ज्वार, बाजरा और बीज (सूरजमुखी, तिल, सरसों, कद्दू, मूली), मेथी वगैरह आप घर पर ही अंकुरित कर सकते हैं। यदि आप चाहें, तो अंकुरित बीजों को आपस में मिला कर अनोखे और अलग स्वाद का आनंद उठा सकते हैं। इन बीजों के मिश्रण को पीस कर आप रायते में भी मिला सकते हैं। इन अंकुरित अनाजों को आप सलाद या रायते में मिला सकते हैं। इनमें अगर आप चाहें तो बारीक कटा हरा धनिया, ककड़ी, टमाटर, मूली, प्याज, पुदीना, नींबू का रस या चाट मसाला मिला सकते हैं। अगर अपनी सुंदरता को चिरस्थाई बनाए रखना हैं तो रोजाना अंकुरित अनाज लेना न भूलें।

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