सावधान! अगर ऐसे ही लापरवाही करेंगे तो हो जाएंगे अंधे, ये आदतें छीन लेंगी आंखों की रोशनी

कोलकाताः आंखों के बिना हम कुछ नहीं कर सकते और इसलिए हमें इनका खास ख्याल रखने की जरूरत होती हैं। अगर हम लापरवाही करेंगे तो इससे हमारी आंखों को भारी नुकसान होगा और हमारी देखने की क्षमता कम हो जाएगी। कई बार यह समस्या जेनेटिक और जन्म के कारण भी हो सकती हैं। साथ ही हमारे बिगड़ा हुआ लाइफस्टाइल भी इसके लिए जिम्मेदार होता है।

कम हो जाएगी आई साइट

हमारी बुरी आदतों के कारण हमारे देखने की क्षमता कम हो जाती है और फिर उम्रभर चश्में या फिर कॉन्टैक्ट लेंस का बोझ ढ़ोते रहते हैं। इसलिए कहा जाता हैं कि ज्यादा देर तक टीवी ना देखें, फोन का यूज कम करें या फिर देर रात तक ना जागे, लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण हम बिल्कुल ध्यान नहीं देते हैं और अपनी आंखों को कमजोर कर लेते हैं, इसलिए समय रहते संभल जाएं।

इसलिए कमजोर हो जाती हैं आंखें

1. मोबाइल का अधिक इस्तेमाल करना

आज का दौर ऐसा है कि मोबाइल के बिना किसी का काम नहीं चलता है। बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को इसकी जरूरत पड़ती है। लेकिन क्या आपने कभी भी सोचा हैं कि इसके ज्यादा इस्तेमाल से हमारी आंखों को कितना नुकसान होता है। स्मार्ट फोन में बारीक शब्दों को पढ़ने की वजह से आंखों पर जोर पड़ता है और आंखों की रोशनी कम हो जाती है, इसलिए देर तक इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

2. भरपूर डाइट नहीं लेना

हमेशा अनहेल्दी और ऑयली खाने से भी हम अपनी आंखों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। इससे हमारा टेस्ट इसकी ओर आकर्षित होता है और ये हमारी सेहत को बिगाड़ देता हैं। इसलिए हमें ऐसा खाना खाना चाहिए, जिससे हमारी सेहत और आंखों को रोशनी को फायदा मिल सके। इसके लिए आपको गाजर, संतरा, ड्राई फ्रूट्स, अंडे, सी फूड्स और पालक का सेवन करना चाहिए।

3. कम सोना

कई रिसर्च में ये सामने आया है कि अगर आप कम सोते हैं, तो इससे आपकी आंखों की रोशनी पर गहरा असर होता है। इसलिए एक हेल्दी एडल्ट को कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो इससे आपको शरीर में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है और इससे आंखों की रोशनी भी कम हो जाती है।

4. आंखों को बार-बार मसलना

कुछ लोग ऐसे होते है, जो अपनी आदत से मजबूर होकर बार-बार आखों को मसलते या रगड़ते रहते है। ऐसा करने कितना खतरनाक हो सकता है, इसका आपको अंदाजा भी नहीं होगा। आंखों को बार-बार रगड़ने से आपकी पलकों के नीचे स्थित ब्लड वेसेल्स पर बेहद बुरा असर होता है और यह आपकी आंखों की रोशनी को बहुत ज्यादा प्रभावित करता है। अगर आपकी आंखों में खुजली हो रही है, तो आप ठंडे पानी से इसको धो लें, लेकिन मसले या रगड़े नहीं।

5. पानी का कम सेवन

इंसानी शरीर में आई मसल्स को सबसे ज्यादा एक्टिव माना जाता हैं और इसके लिए आंखों में नमी का होना जरूरी होता है। इसलिए हमें पानी का सेवन अच्छे से करना चाहिए, जिससे इनकी एकटिविटी कम नहीं हो और आपकी आंखों में सूजन का खतरा नहीं होगा।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

दिल्ली एयरपोर्ट पर स्पाइसजेट स्टाफ और यात्रियों के बीच तीखी बहस, इस वजह से हुआ हंगामा

पटनाः पटना जाने वाली स्पाइसजेट की उड़ान के यात्रियों और एयरलाइन कर्मचारियों के बीच शुक्रवार सुबह (3 फरवरी) सुबह दिल्ली हवाईअड्डे पर तीखी बहस हुई। आगे पढ़ें »

विदेश जाना हुआ और महंगा, पर्यटन जगत के लोगों पर आयी मुसीबत

प्रस्तावित 20 फीसदी टीसीएस की दर को वापस लेने के लिए करेंगे अपील सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : केंद्रीयवित्त मंत्री की कई नयी घोषणाओं पर जहां लोगों ने आगे पढ़ें »

ऊपर