नाश्ते में कौन सी चीजों का बिलकुल भी सेवन नहीं करना चाहिए? आईए जानते है

कोलकाता: कहा जाता है कि सुबह की शुरुआत जितनी अच्छी होगी, उतना ही अच्छा आपका दिन होगा और सुबह की शुरुआत तो ब्रेकफास्ट से होती है इसलिए ब्रेकफास्ट में हमें अपनी डाइट में फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट का सेवन करना चाहिए, लेकिन थोड़ी सावधानी भी जरूरी है। आईए जानते है कि नाश्ते में हमें एसी कौन सी चीजों को बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए वरना सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।

सफेद ब्रेड
सुबह ऑफिस जाने की जल्दबाजी में हम अक्सर सफेद ब्रेड को चाय, जैम या मक्खन के साथ खाना पसंद करते हैं, लेकिन व्हाइट ब्रेड में न्यूट्रिएंट्स तो कम होते ही हैं और इसके सेवन से डाइजेशन पर भी बुरा असर पड़ता है। बेहतर है कि आप मल्टीग्रेन ब्रेड को ब्रेकफास्ट का हिस्सा बनाएं।

कॉफी
सुबह उठकर कई लोगों को कॉफी पीने की आदत होती है, भले ही इसके सेवन से आप तरोताजा महसूस करते हों, लेकिन ये सेहत के लिए बिलकुल भी फायदेमंद नहीं है, खाली पेट इसे पीने से डाइजेशन पर बुरा असर पड़ सकता है। बेहतर है कि कॉफी तभी पिएं जब आपका पेट भरा हुआ हो।

फ्लेवर्ड योगहर्ट्स

आजकल नाश्ते में दही की जगह फ्लेवर्ड योगहर्ट्स खाने का चलन काफी बढ़ गया है, लेकिन इस फूड आइटम में शुगर कंटेंट ज्यादा होता है जो हमारे ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है। इसलिए सुबह के वक्त इसका सेवन न करें।

पैकेज्ड फ्रूट जूस
सुबह के वक्त फल और उनके जूस पीना हमेशा से सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता रहा है, लेकिन कुछ लोग बाजार में मिलने वाले पैकेज्ड फ्रूट जूस का सेवन करते हैं। इस आदत को आज ही छोड़ दें क्योंकि पैक्ड जूस में प्रिजर्वेटिव और चीनी की मात्रा ज्यादा होती है, जो हमारी सेहत को बिगाड़ सकती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

दिसम्बर में मनाऊंगा विजया सम्मिलनी, बांटूंगा लड्डू : शुभेंदु

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर के लाइटहाउस ग्राउंड में भाजपा की सभा को संबोधित करते हुए विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने राज्य आगे पढ़ें »

डायमण्ड हार्बर में शुभेंदु की सभा से पहले हंगामा, घरों व वाहनों में आगजनी

कांथी में अवरोध करने में मुझे 3 सेकेंड लगते : शुभेंदु सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी की सभा आगे पढ़ें »

ऊपर