ग्रहण के दौरान अपनाए तुलसी के पत्ते का यह नुस्खा

कोलकाता: भारत में 25 अक्टूबर यानी आज का दिन बहुत ही खास है। दरअसल, आज के दिन साल का दूसरा सूर्य ग्रहण लग रहा है। जानकारी के मुताबिक ग्रहण दिन में 4 बजकर 29 मिनट पर लगेगा और ये शाम 6 बजकर 32 मिनट पर खत्म होगा।

लोगों को खानपान और दैनिक दिनचर्या से जुड़े कुछ कामों में सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। इस दौरान सवाल उठते हैं कि क्या सूर्य ग्रहण का हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर कोई असर पड़ता है? और क्या ग्रहण में तुलसी के पत्ते लेने से कोई फर्क पड़ता है?

ग्रहण के दौरान तुलसी के पत्ते का नुस्खा अपनाना

भारत में ग्रहण से कई धार्मिक मान्यताओं को जोड़ दिया जाता है, जिसमें खाने और पीने को वर्जित करना तक शामिल होता है। लोग खाने में तुलसी के पत्ते डाल देते हैं। इसके मुताबिक ग्रहण का भोजन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। देखा जाए तो खाने में तुलसी के पत्ते डालकर खाने से ग्रहण का सीधा संबंध नहीं है।

तुलसी के पत्ते के फायदे

तुलसी के पत्तियों के कई हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं। आयुर्वेद में भी तुलसी का विशेष महत्व बताया गया है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और पॉलीफेनोल्स जैसे जरूरी तत्व होते हैं और इनकी मात्रा तुलसी के बीजों में ज्यादा होती है।

इसलिए खाने में डाली जाती है तुलसी

वैसे ग्रहण के दौरान खाने में तुलसी डालकर खाने से फायदा हो इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, लेकिन धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक इसका काफी महत्व है। ग्रहण में सूतक लगने के बाद चीजें नहीं खानी चाहिए, क्योंकि वातावरण में किरणें नकारात्मक प्रभाव छोड़ती है। वहीं कहा जाता है कि तुलसी ऐसे नकारात्मक प्रभाव को कम करने की क्षमता रखती है। इसलिए खाने में तुलसी के पत्ते डालकर खाने चाहिए।

Visited 71 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

BJP ने अपने ही सांसद जयंत सिन्हा को भेजा नोटिस, 2 दिन में मांगा जवाब

हजारीबाग: BJP ने हजारीबाग से सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा को कारण बताओ नोटिस भेजा है। दरअसल, हजारीबाग से इस बार मनीष जायसवाल आगे पढ़ें »

Kolkata News : पिता ने मोबाइल छीना तो किशोर ने कर ली आत्महत्या

मध्यप्रदेश: कोरोना में बुजुर्ग मां को घर से निकलना बेटी को पड़ा महंगा

Chitta Ranjan Das: सेवानिवृत्त होते समय हाई कोर्ट के जज ने कही ऐसी बात की …

सारण में चुनाव के बाद हिंसा, दो पक्षों में फायरिंग, 1 की मौत 2 घायल

बारिश के लिए 200 फीट की ऊंचाई पर बांस पर झूलते हैं पुजारी, खास है पूजा

आजमगढ़: अखिलेश की रैली में फिर मची भगदड़, बेकाबू भीड़ पर पुलिस का लाठीचार्ज

भगवान जगन्नाथ पर टिप्पणी के बाद BJP नेता ने मांगी माफी, 3 दिन करेंगे उपवास

पुणे हिट एंड रन केस: नाबालिग आरोपी के पिता के बाद बार मैनेजर गिरफ्तार

Abhijeet Ganguly : अभिजीत गांगुली पर चुनाव आयोग ने लगाया 24 घंटे का …

ऊपर