शनिवार को पूजन के साथ शनिदेव को लगाएं बस इनमें से एक चीज का …

कोलकाता : शनि देव की महिमा हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार इतनी अपरंपार मानी गई है कि उन में राजा को रंक और रंक को राजा बनाने की शक्ति होती है ऐसा माना जाता है। ये भी मान्यता है कि जिन लोगों का शनि कमजोर है या जिनसे शनिदेव कुपित हैं, वो अगर हर शनिवार विधि विधान से पूजा पाठ करते हैं तो शनि देव प्रसन्न भी हो जाते हैं। शनिवार को शनि देव के पूजन के अलावा शनि चालीसा पढ़ना, शनि देव के मंत्रों का जाप करना बहुत शुभ माना जाता है। कई भक्त भगवान शनि को तेल का दान भी करते हैं।

ऐसे करें पूजन
मान्यता है कि शनि देव का पूजन शनि मंदिर में जाकर ही करना चाहिए। वहां उन्हें काले वस्त्र, लोहे की वस्तु, सरसों का तेल और उड़द की दाल जैसी चीजों का भोग लगाना भी शुभ माना जाता है। कई लोग शनि देव के मंदिर नहीं जा पाते और न ही पीपल के पेड़ के पास जाकर पूजन कर पाते हैं। ऐसे लोग घर में ही तेल से भरा दीपक लगा कर भगवान शिव और हनुमानजी का पूजन कर सकते हैं। इस पूजन के बाद शनि मंत्र का 21 बार जाप करना भी शुभ माना जाता है। इसके अलावा शनिवार के दिन कुछ खास चीजों का भोग लगाना और उन्हें खाना भी शुभ माना जाता है।
शनिवार को क्या खाएं?
भोजन से जुड़ी कुछ वस्तुएं शनि देव को अतिप्रिय ही मानी जाती हैं। मान्यता है कि उन्हें शनिवार के दिन खाने से शनि दोष कम होता है।
उड़द दाल की खिचड़ी जिन्हें शनि दोष होता है उन्हें खड़ी काली उड़द दाल की खिचड़ी खाने की सलाह दी जाती है। माना जाता है कि ये भोग लगाने और खाने से शनि देव का आशीष बना रहता है। काले तिल को भी उड़द दाल की तरह ही शनिवार के पूजन के लिए शुभ मानते हैं। जो लोग काले तिल का दान करते हैं और काले तिल से बनी किसी वस्तु का भोग  लगाकर खुद भी ग्रहण करते हैं, उन पर भगवान शनि की कृपा हमेशा बरसती है।
हर तरह के पूजन में भगवान को मीठे का भोग लगाया जाता है।
शनिवार को मीठे में गुलाब जामुन का भोग लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। ये मान्यता है कि इस भोग से शनि देव का कोप शांत होता है। इसलिए शनिवार को गुलाब जामुन खाना शुभ माना जाता है।

 

Visited 264 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Mahashivratri 2024 Puja Samagri: महाशिवरात्रि में शिवजी की पूजा सामग्री की पूरी लिस्ट, यहां देखें

कोलकाता : महाशिवरात्रि का पर्व भगवान शिव को समर्पित हिंदू धर्म का महत्वपूर्ण पर्व है। इस दिन भगवान शिव की पूजा-अर्चना की जाती है और आगे पढ़ें »

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!