सैटेलाइट इमेजरी में खतरनाक Hidden Tornado का हुआ खुलासा

Hidden Tornado : राष्ट्रीय मौसम सेवा के मुताबिक यूएस (US) में हर साल 1000 से ज्यादा तूफान आते हैं। कोलो के नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन के मौसम विज्ञानी डारेल किंगफील्ड का मानना है कि सभी तूफानों का एकसमान रूप से स्टडी किए जाने की संभावना नहीं है, जो रिसर्च में शामिल नहीं थे। जब एक तूफान एक शहर के बीच से गुजरता है तो वो भारी तबाही लेके आता है। लेकिन ऐसा ही एक पावरफुल तूफान जब बंजर और खाली पड़ी जमीन से गुजरता है तो उसका पता करना काफी मुश्किल होता है। अमेरिका के अरकंसास में आए तूफान का सैटेलाइट इमेजरी ने खुलासा किया है। यहां नम धरती में ऐसा ही एक तूफान आया, जो मनुष्य की आंखो के लिए अदृश्य था। इस तूफान ने 60 किलोमीटर की लंबी दूरी तय की। रिसर्चस ने 28 मार्च के जियोफिजिकल लेटर्स में छपी रिपोर्ट में इस तूफान के बारे में बताया है।

अरकंसास में आया अदृश्य तूफान
अरकंसास में आए तूफान ने इस इलाके की मिट्टी की ऊपरी परत को नुकसान पहुंचाया। रिसर्चस का सुझाव है कि अदृ्श्य टोरनेडो (Hidden Tornado) को ट्रैक करने का यह तरीका विशेष रूप से सर्दियों में आने वाले तूफानों को बेहतर तरीके से खोजने के लिए काफी मूल्यवान है, जब यहां कम वनस्पति होती है। हाल के रिसर्च से पता चला है कि जलवायु के गरम होते ही सर्दियों के तूफानों की तीव्रता बढ़ने की अधिक संभावना है।

Visited 49 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Chaitra Navratri Day 5 : चैत्र नवरात्रि के पांचवें दिन करें मां स्कंदमाता की पूजा, जानिए पूजा ​विधि और …

कोलकाता : नवरात्रि में हर दिन मां दुर्गा के अलग अलग स्वरूपों की पूजा अर्चना जाती है। माता रानी को भोग लगाने से लेकर उनके आगे पढ़ें »

kolkata : अब मेट्रो के अंदर होगी टॉम एंड जेरी की जंग

कोलकाता : कोलकाता मेट्रो ने ट्रेन में यात्रा के दौरान बच्चों के मनोरंजन के लिए एक पहल शुरू की है। अधिकारियों ने ट्रेनों के अंदर आगे पढ़ें »

ऊपर