150 साल पुराने इस चीज को देखने देश-विदेश से बीकानेर आते हैं …

बीकानेर : बीकानेर अपनी कला संस्कृति के लिए विश्वभर में प्रसिद्ध है। यहां की पाटा संस्कृति पूरे विश्व में अपनी पहचान रखती है। बीकानेर शहर के परकोटे में हर चौक में यह पाटे देखने को मिल जाएंगे। कहीं चार तो कही सात पैरों के पाटे आपको देखने के लिए मिल जाएंगे। बीकानेर में एक ऐसा पाटा है जो चार या सात नहीं बल्कि नौ पैरों का पाटा है। हम बात कर रहे हैं बीकानेर के दसानियों के मोहल्ले स्थित पाटे की। यह पाटा बीकानेर का सबसे बड़ा और सबसे ज्यादा पैरों का पाटा है। इस पाटे पर बैठकर लोग सुबह और शाम गपशप करते हैं।

14 फीट लंबा है ये पाटा

मोहल्ले के निवासी देवेंद्र कुमार दासानी ने बताया कि यह पाटा लगभग 150 साल पुराना है। पाटे पर सभी वर्ग के लोग बैठते हैं। यह पाटा चार फुट ऊंचा और 12 से 14 फुट लंबा है। इस पाटे पर पहले लोग सुख दुख की बात करते थे, जब किसी को कोई समस्या होती थी तो आस पास पूछकर कुछ अमीर लोग उनकी सहायता करते थे। कुछ लोग कहते हैं की पाटा के नौ पैरों का मतलब है नौ ग्रह। यह पाटा सांगवान की लकड़ी से बना हुआ है। इस पाटे पर गर्मी को शाम होते ही लोग आना शुरू हो जाते है। यहां राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर बातचीत चलती है। इस पाटे पर एक साथ 25 लोग बैठ सकते हैं।

सैलानी आते हैं देखने

देवेंद्र ने बताया कि यह पाटा बीकानेर का सबसे बड़ा पाटा है इस वजह से देशी और विदेशी सैलानी इसे देखने आते हैं। इस चौक में दो से तीन पाटे हैं, जबकि नौ पैरों का पाटा चौक के बीचोंबीच रखा हुआ है, जहां सभी लोगों के घर दिख जाते हैं।

 

Visited 189 times, 2 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Lok Sabha Chunav 2024: आ गई BJP की पहली लिस्ट, एक क्लिक में देखें बंगाल के भाजपा उम्मीदवारों की सूची

नई दिल्ली : आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से शनिवार (2 मार्च, 2024) को उम्मीदवारों की पहली सूची आगे पढ़ें »

Anant Radhika Pre Wedding Snaps : अनंत-राधिका की प्री-वेडिंग में दिखा शाहरुख-रणवीर संग डीजे ब्रावो का याराना

मुंबई : इस वक्त हर तरफ अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की प्री-वेडिंग की ही चर्चा हो रही है। हर किसी की नजरे दोनों के आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!