इन 3 खिलाड़ियों की वजह से भारत हारा WTC फाइनल !

शेयर करे

नई दिल्ली : भारतीय टीम का सपना लगातार दूसरी बार टूट गया और उसे फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final-2023) जीत ली। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में भारत के सामने जीत के लिए 444 रनों का लक्ष्य रखा था। टीम इंडिया की दूसरी पारी मैच के 5वें और आखिरी दिन रविवार को 234 रन पर खत्म हो गई। इससे ऑस्ट्रेलिया को 209 रनों से जीत मिली। ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया।

ऑस्ट्रेलिया का कमाल का प्रदर्शन

 

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने लंदन के केनिंगटन ओवल मैदान पर इस मैच में टॉस जीता और ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी शुरुआती पारी में 469 रन बनाए जिसके बाद भारत की पारी 296 रन पर खत्म हुई। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी 8 विकेट पर 270 रन बनाकर घोषित कर दी, जिससे भारत को 444 रनों का लक्ष्य मिला। इसका पीछा करते हुए भारतीय टीम 234 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। भारत की हार के लिए 3 खिलाड़ी ज्यादा जिम्मेदार रहे।

  • शुभमन गिल

टीम इंडिया के युवा ओपनर शुभमन गिल (Shubhman Gill) ने आईपीएल-2023 में कमाल का प्रदर्शन किया जिससे उम्मीद थी कि उनकी ये फॉर्म टेस्ट फॉर्मेट में भी जारी रहेगी। हालांकि वह दोनों पारियों में 31 रन (13 और 18) ही बना पाए। दूसरी पारी में उनका विकेट जरूर विवादास्पद रहा लेकिन फिर भी उनकी बल्लेबाजी में वो धार नहीं दिखी, जिसके लिए उन्हें टीम में शामिल किया गया था।

  • चेतेश्वर पुजारा

भारत के टेस्ट स्पेशलिस्ट चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) का बल्ला दोनों पारियों में खामोश ही नजर आया। पुजारा ने पहली पारी में 25 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 14 रन बनाए। इसके बाद दूसरी पारी में जब उनसे सबसे ज्यादा उम्मीद थी, तब वह 47 गेंद खेलकर 5 चौकों की बदौलत 27 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

  • उमेश यादव

टीम इंडिया का ये पेसर पहली पारी में तो कोई विकेट ही नहीं ले पाया। कप्तान रोहित शर्मा ने तब 5 गेंदबाजों को उतारा लेकिन एकमात्र उमेश यादव (Umesh Yadav) ही रहे जो कोई सफलता हासिल नहीं कर सके। उन्होंने तब 23 ओवर गेंदबाजी की और 77 रन दिए। दूसरी पारी में उमेश ने 17 ओवर गेंदबाजी करते हुए 54 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए, तब स्पिनर रवींद्र जडेजा ने 3 विकेट झटके।

10 साल से नहीं जीत पाया ICC ट्रॉफी

टीम इंडिया ने आखिरी बार 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी, तब भारत की कप्तानी दिग्गज विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी संभाल रहे थे। भारतीय टीम तब से लेकर अब तक कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाई है। भारत पिछली बार भी डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचा था लेकिन उसे तब न्यूजीलैंड ने हराया।

 

Visited 132 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी को चोर-चोर का नारा लगाने पर शुभेंदु गुस्से में आ गये। वह गाड़ी
बारुईपुर : नकली सोने की कलाकृति बनाने वाले रैकेट का सरगना व कुलतली गोलीकांड के मुख्य अभियुक्त व टनेल मैन
लैंड लीज फीस माफ करने को लेकर फंसा है मामला एनजीटी ने कहा, जल्द से जल्द चालू करें काम, दें
कोलकाता : राज्य के सैकड़ों प्राथमिक स्कूल काफी बुरी हालत में हैं। ऐसे में अब प्रत्येक ब्लॉक व पालिका से
कोलकाता : राज्य सरकार के परिवहन विभाग की ओर से ‘वन स्टेट वन कार्ड’ चालू किया जा रहा है। यह
नई दिल्ली : दुनियाभर में तमाम लोगों के विंडोज सिस्टम पर ब्लू स्क्रीन की दिक्कत आ रही है। Microsoft के
कोलकाता : देवों के देव शिव शंभू, शिव शंकर साल का सबसे प्रिय माह श्रावण मास माना जाता है। इस
तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा सितंबर और चौथे सेमेस्टर की परीक्षा मार्च में कोलकाता : 12 साल बाद उच्च माध्यमिक के
हावड़ा : तीन युवकों पर शनिवार को 12 साल की बच्ची से सामूहिक दुष्कर्म कर उसे दफनाने का आरोप लगा
कल मुहर्रम पर महानगर में सुरक्षा चाक-चौबंद, ट्रैफिक होगी प्रभावित करीब 4 हजार पुलिस कर्मी रहेंगे तैनात कल शहर में
कोलकाता : 6 दोस्त मंदारमणि की यात्रा पर गए थे। सभी लोग समुद्र में स्नान करने गये। तभी 2 लोगों
रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया हुई शुरू कोलकाता : माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 9 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। इसे
ऊपर