क्या आप भी पानी का भाप लेते है ? तो जानें इस से क्या होता है आपकी स्किन पर…

कोलकाता : सर्दी व जुकाम के साथ स्किन के ​लिए काफी फायदेमंद होता है गर्म पानी का भाप लेना। गर्म पानी का भाप लेते हैं तो ये नाक और गले के माध्यम से फेफड़ों तक पहुंचता है। इस तरह सर्दी-खांसी में आराम महसूस होता है। साथ ही गले में जमा कफ भी बाहर निकल जाता है। गर्म पानी के भाप से बंद नाक खुल जाती है, सांस लेने में हो रही दिक्कत भी खत्म हो जाती है। गर्म भाप लेने से रक्त धमनी का विस्तार होता है और ब्लड सर्कुलेशन भी सुधरता है। गर्म भाप लेने से स्किन पोर्स खुल जाते हैं और फेस पर जमी गंदगी बाहर निकल जाती है, जिससे चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है। भाप लेने से शरीर में बैक्टीरिया और कीटाणुओं के खिलाफ कार्रवाई करने वाले मजबूत प्रतिरोधक WBC का भी उत्पादन बढ़ता है, इससे इम्यूनिटी भी अच्छी होती है।

किन बातों का रखना है ध्यान ?
आप बाजार में उपलब्ध मशीन से भाप ले रहे हैं तो ध्यान रखें कि चेहरा बिल्कुल मशीन में सटा हुआ न हो। स्टीम लेते दौरान अगर आपको कोई परेशानी महसूस हो, जैसे आंखों में जलन होना या चेहरे पर तेज जलन होना तो आप भाप लेना तुरंत बंद कर दें। गर्भवती महिलाओं और अस्थमा के मरीजों को भाप लेने में कुछ अधिक सावधानी रखनी चाहिए।

क्या है भाप लेने का सही तरीका
एक बड़े बर्तन में पानी लेकर उसे गर्म करना है, पानी उलब जाए तो उसे गैस से नीचे उतार लें। अब एक सूती तौलिया लें और इससे सिर और मुंह को अच्छे से ढक लें। कटोरे से करीब-करीब 30-35 सेंटीमीटर पर अपने चेहरे को रखें। अब 3 से 5 मिनट तक सांस लें, इसके बाद थोड़ा ब्रेक लें और फिर इस प्रोसेस को दोहराएं।

Visited 168 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

आईएसपीएल को लेकर उत्साहित हैं बॉलीवुड सितारे, सैफ-अभिषेक ने …

मुंबई : इंडियन स्ट्रीट प्रीमियर लीग (आईएसपीएल) जल्द ही लोगों का मनोरंजन करने के लिए शुरू होने जा रहा है। दर्शकों को इस टेनिस बॉल आगे पढ़ें »

लोकसभा चुनाव से पहले लागू होगा CAA ?

नई दिल्ली: देश में नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) जल्द लागू हो सकता है। सूत्रों के अनुसार, लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता जारी होने आगे पढ़ें »

ऊपर