फटी एड़ियों को सिर्फ 7 दिन में करें ठीक, रोज रात को लगाएं बस ये 3 चीजें

कोलकाताः घर के काम कर-करके, बाहर की धूल या ठंड के कारण क्या आपकी भी एड़ियां फटने लगी हैं? अगर हां, तो हम आपको ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जो न सिर्फ इन्हें ठीक कर देंगे बल्कि पुरानी वाली कोमलता और चमक भी वापस आ जाएगी। इससे आपकी एड़ियां ऐसी दिखने लगेंगी, जैसे आप पेडीक्योर करवाकर आई हों। और सबसे अच्छी बात तो ये है कि इसके लिए आपको सिर्फ वो सारी चीजें चाहिए होंगी, जो लगभग सभी के घर में आमतौर पर मौजूद ही रहती हैं। इनके साथ आपको बस चाहिए होंगे मोजे, जिन्हें आपको रोज रात को पहनकर सोना होगा। सुबह इन्हें उतारने पर जब आप पैर देखेंगी तो अंतर साफ नजर आएगा।
लगभग हर किसी के घर में पेट्रोलियम जेली मौजूद होती है। किसी के यहां छोटी शीशी तो किसी के यहां बड़ी। इसी को आपको बस रोज रात को लगाना है। पहले अपने पांव अच्छे से धो लें और एड़ियों को प्यूमिक स्टोन से स्क्रब करें। इन्हें तौलिये से पोंछने के बाद पेट्रोलियम जेली लगाएं और फिर कॉटन के सॉक्स पहन लें। सात दिन तक लगातार ऐसा करें।नारियल का तेल अपनी मॉइस्चराइजिंग क्वॉलिटी के लिए जाना जाता है। इसकी यही खूबी फटी एड़ियों को भी सही करने का काम करती है। हल्के गर्म पानी से पांव धोने के बाद उन्हें अच्छे से सूख जाने दें। इसके बाद हल्का गर्म नारियल का तेल तलवों पर लगाएं और मसाज करें। इसके ऊपर सूती के मोजे पहनें और सो जाएं। सुबह नॉर्मल पानी से इन्हें धो लें।

आपके पास बिना सॉल्ट वाला बटर हो या फिर मलाई, तो उसे भी फटी एड़ियों पर लगाया जा सकता है। धुले हुए पैरों पर इसे लगाकर अच्छे से मसाज करें और मोजे पहन लें। सोने से पहले फिर पानी से पैर धोएं और उस पर थिक क्रीम लगा लें। ये तरीका एक-दो दिन में ही फटी एड़ियों पर असर दिखाने लगेगा।तो क्रीम्स का करें इस्तेमाल

अगर आपकी एड़ियों पर डीप क्रैक्स हैं, तो उन्हें जल्दी हील करने के लिए मार्केट से स्पेशल क्रीम्स भी लाई जा सकती हैं। ये क्रीमें खासतौर पर क्रैक्ड हील्स के लिए बनाई जाती हैं, ऐसे में एक सप्ताह के अंदर ही आपको अपनी एड़ियां सही होती दिखने लग जाएंगीं। अगर तलवे ज्यादा गहरे नहीं कटे-फटे हैं, तो उन पर ऊपर दिए गए तरीके आजमा सकते हैं।

 

Visited 326 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Jammu Kashmir: जम्मू का नौसेना कर्मी जहाज से लापता, परिवार ने सीबीआई जांच की मांग की

जम्मू : नौसेना कर्मी साहिल वर्मा मुंबई में भारतीय नौसेना के एक जहाज से लापता हो गए। साहिल वर्मा जम्मू के घो मन्हासा के रहने आगे पढ़ें »

अब 4 दिन बाद ही मेट्रो से कर सकेंगे हावड़ा मैदान से रूबी तक का सफर

एक नजर हावड़ा मेट्रो से किराये पर (मेट्रो सूत्रों के अनुसार ) हावड़ा मैदान तक के लिए किराया 5 रुपये होगा। दक्षिणेश्वर, बारानगर और नोआपाड़ा : 30 आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!