हनीमून पर भूलकर भी ना करें ये गलतियां, पड़ जाएगा पछताना

कोलकाता : शादी के बाद हनीमून को लेकर कपल्स काफी उत्साहित रहते हैं। हर कपल के लिए हनीमून उनकी लाइफटाइम मेमोरी होती है। खासकर अगर आपकी अरेंज मैरिज हो रही है तो हनीमून आपको अपने पार्टनर को जानने-समझने का अच्छा मौका देता है। हनीमून की एक्साइटमेंट लोगों में शादी से पहले ही दिखने लगती है और ज्यादातर लोग शादी से पहले ही इसकी प्लानिंग शुरू कर देते हैं। हालांकि, कई बार लोग हनीमून की प्लानिंग करते समय कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे उनका पूरा ट्रिप बेकार हो जाता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका हनीमून खराब ना हो और आप अपने पार्टनर के साथ मिलकर अच्छी यादें क्रिएट करें तो इसके लिए जरूरी है कि आप उन गलतियों को करने से बचें जो अक्सर हनीमून कपल्स जाने-अनजाने कर बैठते हैं।
हनीमून प्लान करते समय ना करें ये गलतियां
शादी के तुरंत बाद हनीमून पर ना जाएं- शादी के तुरंत बाद हनीमून का प्लान नहीं बनाना चाहिए। इसके पीछे का कारण ये है कि शादी के बाद भी कुछ दिनों तक कोई ना कोई रस्म होती रहती है जिसमें कपल को काफी थकान हो जाती है। इसलिए जब सारी रस्में खत्म हो जाएं तो उसके दो-तीन दिन तक आराम करने के बाद ही हनीमून पर जाएं। अगर आप शादी के तुरंत बाद हनीमून पर जाते हैं तो आप पूरी ट्रिप में थके-थके रहेंगे और आप उसे एन्ज्वॉय ही नहीं कर पाएंगे। ऐसे में हनीमून आपको टास्क की तरह लगने लगेगा।
सीजन देखे बिना बुकिंग करना- हनीमून प्लान करते समय जरूरी है कि आप जिस भी जगह पर जा रहे हैं, वहां का मौसम चेक कर लें। खासकर सर्दियों के मौसम में कपल्स पहाड़ी जगहों पर जाने के लिए उत्सुक रहते हैं। इन इलाकों में जाने में कोई बुराई नहीं है लेकिन प्लैनिंग करने से पहले आप वहां के तापमान और मौसम की जानकारी जरूर इकट्ठा कर लें। पहाड़ी इलाकों में कई बार बहुत ज्यादा बर्फ गिरने लगती है जिससे वहां के रास्ते बंद हो जाते हैं और लोग कई दिनों तक रास्ते में फंसे रहते हैं। ऐसी स्थितियों से बचने के लिए कहीं भी जाने से पहले वहां का अगले चार से पांच दिनों का मौसम जरूर चेक करें।
हेल्थ गाइडलाइंस को फॉलो ना करना- हनीमून के लिए कपल्स के बीच ऐसी जगह जाने का बहुत क्रेज होता है जहां खूब बर्फबारी होती है। कई बार बर्फबारी के लिए वो बहुत ऊंचाई वाले स्थानों पर भी चले जाते हैं जहां ऑक्सीजन का लेवल काफी कम होता है। इसलिए ऐसी जगहों पर जाने से पहले अपना हेल्थ चेकअप जरूर करवाएं ताकि वहां आपकी तबीयत खराब ना हो।
होटल में ही ज्यादा समय बिताना- हनीमून पर अपने पार्टनर के साथ समय बिताना अच्छी बात है लेकिन आपको एक बात का ख्याल रखना होगा कि आपने इस हनीमून के लिए काफी पैसे खर्च किए हैं इसलिए पूरे टाइम होटेल में ना रहें बल्कि अपने पार्टनर के साथ आसपास की जगहों को एक्सप्लोर करें और खूब घूमे-फिरें।
बजट का रखें ख्याल- हर कपल अपने हनीमून को बेस्ट बनाना चाहता है लेकिन इसके लिए अपनी पूरी सेविंग्स खर्च कर देना समझदारी नहीं है। हनीमून प्लान करते समय अक्सर लोग बजट तैयार नहीं करते हैं जिससे आप जरूरत से ज्यादा पैसे खर्च कर बैठते हैं। हनीमून पर भी लिमिट में खर्च करें और पहले से एक बजट सेट कर लें। साथ ही होटल, घूमने-फिरने, शॉपिंग और बाकी एक्टिविटीज में खर्च होने वाले पैसों की भी पहले ही लिस्ट बना लें।
बहुत सारी एक्टिविटीज प्लान करना- हर व्यक्ति अपने हनीमून को लेकर काफी उत्सुक रहता है। अक्सर कपल्स सोशल मीडिया पर फोटोज और पोस्ट्स लगाने के चक्कर में बहुत ज्यादा एडवेंचर एक्टिविटीज करने लगते हैं। ऐसा करने से बचना चाहिए। अपने हनीमून की सभी चीजों में बैलेंस बनाकर चलें और हर एक पल का मजा लें। इस दौरान अपने पार्टनर को जानने और समझने की भी कोशिश करें ताकि हनीमून से वापिस आने के बाद आपका रिश्ता पहले से भी ज्यादा मजबूत हो।
लास्ट मूमेंट पर पैकिंग करना– कई लोगों की आदत होती है कि वो कहीं बाहर जाने से पहले लास्ट मिनट पर अपनी पैकिंग करते हैं। जल्दबाजी में पैकिंग करने के चक्कर में वो अक्सर जरूरी चीजों को रखना भूल जाते हैं और लेट होने के डर से कई बार पैनिक भी होने लगते हैं। लेकिन हनीमून कोई सामान्य ट्रिप नहीं होती है। ये आपकी लाइफटाइम मेमोरी होती है। इसलिए इसमें आपको जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। हनीमून पर जाने से पहले एक लिस्ट तैयार कर सभी चीजों को पैक कर लें। इससे आपको ये फायदा होगा कि अगर आप कुछ जरूरी सामान रखना भूल भी गए तो आपके पास उसे भी पैक करने का समय होगा।
 

शेयर करें

मुख्य समाचार

दिसम्बर में मनाऊंगा विजया सम्मिलनी, बांटूंगा लड्डू : शुभेंदु

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर के लाइटहाउस ग्राउंड में भाजपा की सभा को संबोधित करते हुए विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने राज्य आगे पढ़ें »

डायमण्ड हार्बर में शुभेंदु की सभा से पहले हंगामा, घरों व वाहनों में आगजनी

कांथी में अवरोध करने में मुझे 3 सेकेंड लगते : शुभेंदु सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी की सभा आगे पढ़ें »

ऊपर