Benefits of Walking: हर तरह से बॉडी को फिट रखने के लिए क्या 10 ….

कोलकाता : पैदल चलना यानी वॉकिंग एक्सरसाइज करने का एक बेहतरीन तरीका है। वॉक करने से मानसिक स्वास्थ्य से लेकर शारीरिक स्वास्थ्य तक बेहतर रहता है। वॉक करने से वजन को कंट्रोल रखा जा सकता है, दिल की सेहत को दुरुस्त रखा जा सकता है, ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है, साथ ही कई और बीमारियों से भी बचाव किया जा सकता है। कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि स्वास्‍थ्य में सुधार करने के लिए रोजाना वॉक करना जरूरी है।

एक फिटनेस विशेषज्ञ  ने बताया है कि एक दिन में 10,000 कदम चलने का लक्ष्य 1964 के शुरुआती पैडोमीटर के विज्ञापन अभियान से आता है। एक्सपर्ट ने बताया कि ये लक्षय पूरी तरह से मनगढ़ंत लक्ष्य है। एक अन्य डॉक्टर ने बताया हैं कि अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन प्रति सप्ताह कम से कम दो दिन मांसपेशियों को मजबूत करने वाली गतिविधियों को करने की सलाह देता है, साथ ही प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाली एरोबिक गतिविधि की एक्सरसाइज करने की भी सलाह देता है। ये एक्सरसाइज आप चलकर, दौड़कर, साइकिल चलाकर या तैरने जैसी गतिविधियों के माध्यम से कर सकते हैं। एक्सर्ट के मुताबिक संपूर्ण हेल्थ के लिए नियमित शारीरिक गतिविधियां जरुरी हैं।

 

एक्सपर्ट के मुताबिक कितनी देर पैदल चलना जरूरी है
सेहत को दुरुस्त रखने के लिए सप्ताह में 150-300 मिनट मध्यम-तीव्रता या 75-150 मिनट तक जोरदार तीव्रता वाली एरोबिक एक्सरसाइज करने की सलाह देती हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक अधिक से अधिक हेल्थ बेनेफिट्स हासिल करने के लिए सप्ताह में दो बार मध्यम या अधिक तीव्रता वाले मांसपेशियों को मजबूत करने वाले व्यायामों को शामिल करना जरूरी है।
क्या रोजाना 10 हज़ार कदम चलना बॉडी फिट रखने का सही लक्ष्य है?
प्रत्येक व्यक्ति का शरीर अलग-अलग होता है। हर इंसान की बॉडी की मांग और शारीरिक क्षमता अलग-अलग होती है, इसलिए हर दिन 10,000 कदम चलने का लक्ष्य निर्धारित नहीं किया जा सकता है। एक्सपर्ट के मुताबिक गैर-एथलेटिक लोगों और 40 साल से अधिक उम्र के लोगों को दिन में 10,000 कदम चलने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए। बॉडी को फिट रखने के लिए शुरुआत में 6,000 कदम चलने की सलाह दी जा सकती है।
शेयर करें

मुख्य समाचार

ईरान के कब्जे वाले जहाज से एक महिला सदस्य भारत वापस लौटीं

कोलकाता: ईरान के कब्जे में भारतीय क्रू मेंबर्स को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। दरअसल, ईरान द्वारा कब्जा किए गए कंटेनर शिप पर सवार आगे पढ़ें »

दिनभर की तेजी के बाद गिरकर बंद हुआ शेयर बाजार, जानें सेक्टोरल सूचकांकों का हाल

नई दिल्ली: शेयर बाजार में आज अच्छी शुरुआत के बाद गिरावट के साथ बंद हुआ है। Sensex आज 0.62 फीसदी या 454.69 अंक की गिरावट आगे पढ़ें »

ऊपर