बालों व चेहरे पर मेथी के जबरदस्‍त फायदे, लगाए सप्‍ताह में सिर्फ एक बार

कोलकाता : मेथी के दाने में विटामिन सी और विटामिन के पाया जाता है जो डार्क सर्कल दूर करने में प्रभावी है। मेथी में फोलिक एसिड पाया जाता है जो सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। आयुर्वेद में मेथी का बहुत महत्व है। यही नहीं इसे बालों में लगाने से रूसी और हेयर फॉल की भी समस्‍या कम होती है। यहां जानें इसके कुछ बेहतरीन लाभ। आइए जानते हैं त्वचा और बालों के लिए मेथी के फायदे।​


झुर्रियां दूर करे

मेथी विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह मुक्त कणों को नष्ट करता है जिससे फाइन लाइन और झुर्रियां दूर हो जाती हैं। मेथी पाउडर को दही में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार यह घरेलू उपाय आजमाने से बढ़ती उम्र के लक्षण घटते हैं।

डार्क सर्कल हटाए
मेथी के दाने में विटामिन सी और विटामिन के पाया जाता है जो डार्क सर्कल दूर करने में प्रभावी है। दो चम्मच मेथी के भिगोए हुए बीज को दूध में पीसकर आंखों के नीचे लगाएं। सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।​

मुंहासे दूर करे
मेथी में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। यह त्वचा को मॉश्चराइज करता है और ड्राइनेस को कम करने में मदद करता है। मुंहासे दूर करने के लिए मुट्ठीभर मेथी के दाने को उबालकर ठंडा करें। इस पेस्ट का इस्तेमाल टोनर के रूप में करने से मुंहासे जल्दी खत्म हो जाते हैं।

बाल सफेद होने से बचाए
मेथी के बीज विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ये बालों के सफेद होने से बचाने में मदद करते हैं। मुट्ठी भर भीगे हुए मेथी के बीज रोजाना खाने से समय से पहले बाल सफेद नहीं होते हैं।

​डैंड्रफ से छुटकारा
मेथी के बीज में एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं। यह बालों को मॉश्चराइज करता है और डैंड्रफ दूर करने में मदद करता है। मेथी के पेस्ट को स्कैल्प में लगाने से बाल बढ़ते हैं और रुसी की समस्या से छुटकारा मिलती है। इसके अलावा मेथी के पानी से बालों को धोने से भी डैंड्रफ कम होते हैं।​

​बालों को टूटने से बचाए
मेथी में विटामिन और खनिज पाए जाते हैं जो बालों के विकास में मदद करते हैं। नारियल के तेल में मेथी के दाने मिलाकर स्कैल्प में लगाएं और नहाने से पहले धो लें। इससे हेयर फॉलिकल मजबूत होते हैं और बाल कम टूटते हैं।

Visited 142 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

EPFO से 3 दिन में मिलेंगे 1 लाख रुपए, बदल गया नियम

नई दिल्ली: EPFO अपने नियमों में फिर एक बदलाव हुआ है। इसके तहत मेंबर्स के अकाउंट में तीन दिन के भीतर एक लाख रुपए आ आगे पढ़ें »

ऊपर