सामने विश्व कप, ऐसे कैसे जीतेंगे!

दीपक राम

कोलकाताभारत की मेजबानी में वनडे विश्व को कुछ ही महीने और बचे हैं, लेकिन टीम इंडिया के शीर्ष बल्लेबाज हों या पुछल्ले इनका खराब प्रदर्शन लगातार जारी है। बुधवार को हुए आॅस्ट्रेलिया के साथ वनडे मुकाबले में भारत फिर हार गया। इस हार के साथ ही टीम इंडिया वनडे सीरीज गवां बैठी। इससे पहले साल 2019 में भी आॅस्ट्रेलिया ने भारत को घरेलू वनडे सीरीज में हराया था। विश्व कप से पहले घरेलू वनडे सीरीज में इस हार के साथ टीम इंडिया के भविष्य पर सवाल-ए-निशान खड़े हो गए हैं। सवाल ये है कि आने वाले 50 ओवर के विश्व कप में भारत ऐसे खेलेगा तो कैसे जीत हासिल कर पाएगा? भारतीय टीम का इस समय बहुत सारे सवालों के जवाब ढूंड़ने में लगना तय है। भारत के पिछले कुछ वनडे सीरीजों में प्रदर्शन की बात करें तो शीर्ष भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन निराशाजनक ही रहा है। रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या और ईशान किशन एक मैच में चल रहे तो दूसरे में फेल हो जा रहे। पिछले कुछ मुकाबलों पर नजर डालें तो कोई भी भारतीय खिलाड़ी ऐसा नहीं नजर आया जिसका लगातर प्रदर्शन अच्छा रहा हो। ऐसे में विश्व कप से पहले भारतीय बल्लेबाजी पर बड़ा सवाल-ए निशान खड़े हो रहे हैं। आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच में केएल राहुल और रवींद्र जडेजा ने किसी तरह भारतीय पारी को संभाल लिया और टीम को जीत दिलायी। लेकिन दूसरे मुकाबले में ऐसा नहीं हुआ। कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका। विशाखापट्टनम में खेले गए इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने 234 गेंद शेष रहते टीम इंडिया को 10 विकेट से हरा दिया था। इसके साथ ही कंगारुओं ने तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली थी। भारतीय टीम पहले खेलने के बाद सिर्फ 117 रन ही बना सकी थी। वनडे इतिहास की भारत की ये सबसे बड़ी हार रही। टीम इंडिया का छोटी टीमों के खिलाफ जीतना तो ठीक है लेकिन ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टीमों के खिलाफ जीतना कब आसाना होगा? खैर यह तो आने वाले समय में ही पता चलेगा।

विश्व कप से पहले की वनडे सीरीजवनडे क्रिकेट विश्व कप 2023 का आयोजन 5 अक्टूबर से 19 नवंबर के बीच होगा। इसके पहले टीम इंडिया टी-20 और फिर टेस्ट मैच खेलने वाली है। आईपीएल के बाद 7 से 11 जून तक टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में खेलने उतरेगी। विश्व कप से पहले तैयारी के मद्देनजर टीम इंडिया को 12 ही वनडे मैच खेलना है। इसमें 6 मैच द्विपक्षीय सीरीज के तहत होंगे। वहीं 6 मैच एशिया कप में खेलने को मिलेंगे। इन्हीं मैचों में चयन समिति को प्लेइंग 11 की तलाश करनी होगी। टीम जुलाई-अगस्त में वेस्टइंडीज का दौरा करेगी। यहां टीम दो टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी। फिलहाल तारीखों की घोषणा नहीं की गई है। सिंतबर में आॅस्ट्रेलियाई टीम फिर भारत दौरे पर आयेगी। इस दौरान 3 वनडे मैच होंगे। तारीख और स्थान की घोषणा अभी नहीं हुई है।

सूर्या की चमक पड़ी फीकीटी-20 क्रिकेट के नंबर-1 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव का वनडे क्रिकेट में लगातार खराब प्रदर्शन जारी है। आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ तीनों ही मुकाबलों में सूर्यकुमार यादव शून्य पर आउट हुए।

सूर्या के साथ करियर में पहली बार ऐसा हुआ है। उनके इस प्रदर्शन ने चयनकर्ताओं को सोचन पर मजबूर कर दिया है। बता दें कि सूर्या से पहले सचिन तेंदुलकर भी 1994 में एक श्रीलंका और दो में वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार तीन वनडे मैचों में शून्य पर आउट हुए थे।

विश्व कप से पहले टीम को चेतावनीपूर्व भारतीय क्रिकेट सुनील गावस्कर ने टीम इंडिया को आगाह कर दिया है। उन्होंने कहा है कि भारतीय टीम को 31 मार्च से शुरू हो रही लुभावनी इंडियन प्रीमियर लीग शुरू होने के उत्साह में आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली हार को भूलने की गलती नहीं करनी चाहिए।

गावस्कर ने कहा कि निश्चित रूप से अब आईपीएल शुरू होगा। इस हार को भूलना नहीं चाहिए। भारत कभी कभार इसे भूलने की गलती कर सकता है लेकिन किसी को ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि विश्व कप में हम फिर से आॅस्ट्रेलिया से भिड़ सकते हैं।

 

 

Visited 98 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Jammu Kashmir: जम्मू का नौसेना कर्मी जहाज से लापता, परिवार ने सीबीआई जांच की मांग की

जम्मू : नौसेना कर्मी साहिल वर्मा मुंबई में भारतीय नौसेना के एक जहाज से लापता हो गए। साहिल वर्मा जम्मू के घो मन्हासा के रहने आगे पढ़ें »

अब 4 दिन बाद ही मेट्रो से कर सकेंगे हावड़ा मैदान से रूबी तक का सफर

एक नजर हावड़ा मेट्रो से किराये पर (मेट्रो सूत्रों के अनुसार ) हावड़ा मैदान तक के लिए किराया 5 रुपये होगा। दक्षिणेश्वर, बारानगर और नोआपाड़ा : 30 आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!