IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ आकाश दीप का कहर, फिर जो रूट ने लगाया शतक

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच आज से चौथा टेस्ट मैच शुरू हो चुका है। 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला रांची के मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच में इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतने के बाद पहले बैटिंग करने का फैसला लिया। पहले दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 7 विकेट के नुकसान पर 302 रन बना लिए। जिसमें अब तक इस सीरीज के शुरुआती 3 मैचों में बल्ले से कोई कमाल नहीं दिखाने वाले इंग्लैंड के जो रूट ने टीम को संभालते हुए शानदार शतक जड़ा। अपना 31वां टेस्ट शतक जो रूट ने 219 गेंदों में पूरा किया। इसके अलावा उन्होंने भारत के खिलाफ एक बड़ी उपलब्धि भी टेस्ट क्रिकेट में हासिल कर ली।

भारत ने की थी अच्छी शुरुआत

रांची में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में टॉस हारकर गेंदबाजी करने उतरी भारतीय टीम के लिए दिन की शुरुआत काफी अच्छी थी। डेब्यू मैच खेल रहे आकाश दीप सिंह ने अपनी 10 गेंदों के अंदर 3 विकेट लिए। जैक क्रॉली 42, ओली पोप0 और बेन डकेट को 11 के स्कोर पर चलता कर दिया था। उनके लिए ये ड्रीम डेब्यू जैसा ही रहा। शुरुआती 3 विकेट गिरने के बाद जो रूट और जॉनी बेयरस्टो के बीच अर्धशतकीय पार्टनरशिप हुई। तभी रविचंद्रन अस्विन ने बेयरस्टो को 38(35) पर आउट कर दिया। बेन स्टोक्स सिर्फ 3 रन बनाकर आउट हो गये।

जो रूट का भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा सेंचुरी

मैच के पहले दिन टीम की डूबती नइया को बचाने के लिए जो रूट ने मोर्चा संभाला। इसी के साथ रूट अब टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतकीय पारी खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। जिसमें उनके नाम 29 मैचों में 10 शतक दर्ज हैं। रूट ने इस मामले में स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ा है, जिन्होंने भारत के खिलाफ 19 मैचों में 9 शतकीय पारियां खेली थी।

अकाश दीप ने गेंद से दिखाया कमाल

रांची टेस्ट मैच में भारतीय टीम की प्लेइंग 11 में तेज गेंदबाज अकाश दीप को डेब्यू करने का मौका मिला, जिसमें उन्होंने पहले दिन के खेल में 17 ओवरों की गेंदबाजी करने के साथ 3 विकेट भी अपने नाम किए। इसमें जैक क्राली, बेन डकेट और ओली पोप का विकेट शामिल था। हालांकि इसके बाद जो रूट ने एक छोर से इंग्लैंड टीम की पारी को संभालने के साथ एक छोर से रन बनाने का सिलसिला जारी रखा। रूट को पहले जॉनी बेयरस्टो और उसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फॉक्स का साथ मिला, जिसके दम पर इंग्लैंड की टीम पहले दिन का खेल खत्म होने पर 300 रनों का स्कोर पार करने में कामयाब हो सकी। रूट अभी 106 रन बनाकर नाबाद खेल रहे हैं, तो वहीं उनके साथ ओली रॉबिन्सन हैं जो 31 रन बना चुके हैं। भारत के लिए पहले दिन के खेल में अकाश दीप के अलावा मोहम्मद सिराज ने 2 जबकि रवींद्र जडेजा और अश्विन ने 1-1 विकेट अपने नाम किया।

 

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Loksabha Election 2024: आज बंगाल में गरजेंगे अमित शाह और राजनाथ सिंह, दार्जिलिंग पर रहेगी नजर

कोलकाता: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर पहले चरण का मतदान पूरा हो चुका है। 26 अप्रैल को दूसरे चरण की वोटिंग होनी है। उससे पहले आगे पढ़ें »

West Bengal Weather: बंगाल के कई जिलों में भीषण गर्मी के बीच बारिश के आसार, जानें मौसम का अपडेट

कोलकाता: बंगाल बीते कई दिनों से भीषण गर्मी की चपेट में है। सुबह की शुरुआत होने के बाद से अब फिर तापमान धीरे-धीरे बढ़ रहा आगे पढ़ें »

ऊपर