सैंडविच खाकर भी घटा सकते हैं वजन

कोलकाता : मोटापा आज के दौर में सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है। इससे आपको कई तरह की बीमारियों का खतरा भी हो जाता है। अगर आप भी वेट लॉस जर्नी में खूब पसीना बहा रहे हैं और ऐसे हेल्दी ऑप्शन की तलाश में है जिससे आपका पेट भी भर जाए और वजन घटाने में भी मदद मिले तो आज हम आपको खास सैंडविच के बारे में बता रहे हैं, जिसे खा कर भी आप वजन घट सकते हैं।
मूंग दाल सैंडविच से घटाएं वजन
मूंग दाल वजन कम करने में बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है क्योंकि इसमें प्रोटीन होता है जो मांसपेशियों के विकास को बढ़ावा देता है वहीं इसमें फाइबर मौजूद होता है जिसकी वजह से यह लंबे वक्त तक पेट को भरा हुआ रखता है इससे बार-बार भूख नहीं लगती है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है इसके साथ ही यह पाचन तंत्र को भी सही रखना है इससे मेटाबॉलिज्म हाई होता है और फैट बर्न करने में मदद मिलती है। वहीं इसमें इस्तेमाल पनीर में भी फाइबर होता है, जो भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है और इसमें प्रोटीन होता है जो पचने में समय लेता है। इसके कारण आपको भूख कम लगती है और मांसपेशियों का विकास होता है।
पनीर में हेल्दी फैट्स होते हैं जो शरीर में मौजूद फैट को बर्न करने में मदद करते हैं।
मूंग दाल सैंडविच बनाने के लिए सामग्री:
हरी मूंग दाल: आधा कप (उबाली हुई)
घी: 1 छोटा चम्मच
चॉप्ड गार्लिक
अदरक: बारीक कटा हुआ
प्याज: बारीक कटा हुआ
टमाटर: एक बारीक कटा हुआ
नमक: स्वाद के अनुसार
काली मिर्च: एक छोटी चम्मच
हरी मिर्च: एक चॉप्ड
पनीर: मैश किया हुआ, आधा कप
ब्रेड: जरूरत के मुताबिक

मूंग दाल सैंडविच बनाने की विधि
सबसे पहले एक कढ़ाई गैस पर चढ़ाएं और इसमें घी डालें अब इसमें चॉप्ड किए हुए, अदरक, लहसुन मिर्च डालकर चलाएं। इसमें बारीक कटा हुआ प्याज और टमाटर डाल दें। नमक और काली मिर्च डालकर अच्छी तरह से चलाएं। इसमें उबाली हुई मूंग और मैश्ड पनीर डालकर अच्छी तरह से चलाएं। सैंडविच की स्टफिंग तैयार है।
अब ब्रेड पर इस स्टफिंग को फैलाएं। ऊपर से दूसरा ब्रेड रखें और सेकें।
तैयार है आपकी हरी मूंग वाली सैंडविच।

 

Visited 30 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की करें पूजा, इन 3 बातों को रखें ध्यान

नई दिल्ली: गुरुवार के दिन का हिंदूओं में विशेष महत्व है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देवताओं के गुरु बृहस्पति देव की पूजा होती आगे पढ़ें »

IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, गुजरात की पहले बैटिंग, देखें प्लेइंग-11

नई दिल्ली: IPL 2024 में आज भारत के दो युवा क्रिकेटर आमने-सामने होंगे। शुभमन गिल की टीम गुजरात टाइटंस का मुकाबला ऋषभ पंत की टीम आगे पढ़ें »

ऊपर