Friday Mantra : शुक्रवार के दिन इस रंग के कपड़े पहनकर करें मां लक्ष्मी की पूजा, नए साल में …

कोलकाता : शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व माना जाता है। हिंदू शास्त्रों के अनुसार यह दिन धन की देवी को समर्पित होता है और उनकी पूजा विधि-विधान के साथ करने से लोगों की जिंदगी के सभी कष्ट दूर हो सकते हैं। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय भी किए जाते हैं, ताकि लोगों को जल्द से जल्द आर्थिक परेशानियों से मुक्ति मिल सके। शुक्रवार के दिन कुछ विशेष रंगों के कपड़े पहनकर पूजा-अर्चना की जाए, तो लोगों की किस्मत चमक सकती है। नई साल से पहले आप इन बातों का ध्यान रखेंगे, तो आने वाला साल आर्थिक दृष्टि से फायदेमंद हो सकता है।
शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी के साथ शुक्र देव का दिन भी माना जाता है। यही वजह है कि इस दिन सफेद, लाल और गुलाबी वस्त्र धारण करना सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है। जो लोग शुक्रवार के दिन इन रंगों के कपड़े पहनकर मां लक्ष्मी की पूजा करेंगे, तो धन, समृद्धि के साथ ऐश्वर्य और खुशी की प्राप्ति होगी। मां लक्ष्मी को लाल रंग अति प्रिय है और माना जाता है कि व्रत रखकर लोगों को लाल रंग के कपड़े ही पहनने चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन-धान्य से घर भर देती हैं।
शुक्ववार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के लिए ब्रह्म मुहूर्त में उठें और लाल रंग के कपड़े धारण करें। इसके बाद एक चौकी पर लाल रंग का कपड़ा बिछाएं और उस पर मां लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर रख लें। अब मां लक्ष्मी को लाल या पीले फूल अर्पित करें और धूप-दीप जलाएं। मां लक्ष्मी को लाल चुनरी, सिंदूर व चूड़ियां अर्पित करें। मां लक्ष्मी की व्रत कथा पढ़ें और आखिर में आरती कर पूजा संपन्न करें। इसके बाद मां लक्ष्मी को भोग लगाकर प्रसाद बांट दें। इससे भक्तों के सभी कष्ट दूर हो जाएंगे और जल्द ही पैसों की कमी दूर हो जाएगी। मां लक्ष्मी की कृपा से परिवार में सुख-शांति का वास होता है।

 

Visited 46 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

IPL 2024: KKR के खिलाड़ियों को गौतम गंभीर ने दे डाली नसीहत, बोले…

कोलकाता: 22 मार्च से IPL शुरू होने जा रहा है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर की घर वापसी हुई। पिछले सीजन तक लखनऊ सुपर जायंट्स आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!