आज से दो दिन के बंगाल दौरे पर पीएम मोदी…जानिए उनके कार्यक्रम की पूरी डिटेल

शेयर करे

कोलकाता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज से दो दिवसीय बंगाल दौरा है। राजनीतिक कार्यक्रम के अलावा वह कई सरकारी परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। वह आज शुक्रवार(01 मार्च) को आरामबाग में और कल शनिवार(02 मार्च) को कृष्णानगर में जनसभा को संबोधित करेंगे। आगामी लोकसभा चुनाव के लिए पीएम मोदी का प्रचार प्रसार बंगाल से ही शुरू करने जा रहे हैं। आज शाम पीएम मोदी कोलकाता पहुचेंगे और राज्यपाल से मुलाकात करेंगे। कयास ये भी लगाए जा रहे हैं कि पीएम रैली के माध्यम से संदेशखाली की घटनाओं पर भी बोल सकते हैं। आपको बताते हैं बंगाल में पीएम मोदी के कार्यक्रम की पूरी डिटेल।

 

बंगाल में पीएम मोदी के कार्यक्रम की डिटेल

 

आज दोपहर करीब 3 बजे, पीएम आरामबाग में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे, जहां वह 7,200 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। जानिए आरामबाग में पीएम के कार्यक्रम की डिटेल

  1. पीएम मोदी हुगली जिले के आरामबाग में रेल, बंदरगाह, तेल पाइपलाइन, LPG सप्लाई और अपशिष्ट जल उपचार जैसे क्षेत्रों से संबंधित कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।
  2. करीब 2,790 करोड़ रुपये की लागत से विकसित इंडियन ऑयल की 518 किलोमीटर लंबी हल्दिया-बरौनी कच्चे तेल पाइपलाइन का पीएम मोदी उद्घाटन करेंगे। बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल से होकर यह पाइपलाइन गुजरती है।
  3. इसके बाद पीएम कोलकाता के श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह पर विकास कार्यों के लिए लगभग 1000 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और उसकी आधारशिला भी रखेंगे।
  4. हल्दिया डॉक कॉम्प्लेक्स, श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह के तेल घाटों पर अग्निशमन प्रणाली (Fire Fighting System) को बढ़ाने की परियोजना भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे।
  5.  प्रधानमंत्री 40 टन वजन उठाने की क्षमता वाली हल्दिया डॉक कॉम्प्लेक्स की तीसरी रेल माउंटेड क्वे क्रेन (आरएमक्यूसी) को समर्पित करेंगे।
  6. प्रधानमंत्री करीब 2680 करोड़ रुपये की महत्वपूर्ण रेल परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे। परियोजनाओं में झारग्राम-सलगाझारी (90 किलोमीटर) को जोड़ने वाली तीसरी रेल लाइन शामिल है; सोंडालिया-चंपापुकुर रेल लाइन का दोहरीकरण और डानकुनी-भाटानगर-बाल्टिकुरी रेल लाइन का दोहरीकरण शामिल है।
  7. प्रधानमंत्री खड़गपुर के विद्यासागर औद्योगिक पार्क में 120 TMTPA की क्षमता वाले इंडियन ऑयल के LPG बॉटलिंग प्लांट का भी उद्घाटन करेंगे।
  8. प्रधानमंत्री पश्चिम बंगाल में लगभग 600 करोड़ रुपये के अपशिष्ट जल उपचार और सीवरेज से संबंधित तीन परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

 

कृष्णानगर में पीएम कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन और शिलान्यास

अपने दौरे के अगले दिन, 2 मार्च को सुबह करीब 10:30 बजे प्रधानमंत्री पश्चिम बंगाल के नदिया जिले के कृष्णा नगर पहुंचेंगे। यहां वह 15,000 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और लोकार्पण करेंगे।

  • पीएम मोदी 2 मार्च को कृष्णा नगर जाएंगे। यहां पीएम बिजली, रेल और सड़क जैसे क्षेत्रों से संबंधित कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और आधारशिला रखेंगे।
  • देश में बिजली क्षेत्र को मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी पुरुलिया जिले के रघुनाथपुर थर्मल पावर स्टेशन चरण II की आधारशिला रखेंगे।
  • प्रधानमंत्री मोदी  650 करोड़ रुपये की लागत वाले मेजिया थर्मल पावर स्टेशन की यूनिट 7 और 8 की फ्लू गैस डिसल्फराइजेशन (FGD) प्रणाली का उद्घाटन करेंगे।
  • प्रधानमंत्री एनएच-12 के फरक्का-रायगंज खंड की चार लेन सड़क परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे। लगभग 1986 करोड़ रुपये की लागत से विकसित यह परियोजना लोगों को सड़क जाम से छुटकारा दिलाएगी, कनेक्टिविटी में सुधार करेगी और उत्तर बंगाल और पूर्वोत्तर क्षेत्र के सामाजिक आर्थिक विकास में योगदान देगी।
  • प्रधानमंत्री पश्चिम बंगाल में 940 करोड़ रुपये से अधिक की चार रेल परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे, जिनमें दामोदर-मोहिशिला रेल लाइन के दोहरीकरण की परियोजना भी शामिल है; रामपुरहाट और मुरारई के बीच तीसरी लाइन; बाजारसौ-अजीमगंज रेल लाइन का दोहरीकरण; और अजीमगंज-मुर्शिदाबाद को जोड़ने वाली नई लाइन शामिल है।

 

Visited 73 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

नोएडा: देश के उत्तरी हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। नोएडा में अलग-अलग जगहों पर बीते मंगलवार को 14
कोलकाता: बंगाल में लोकसभा चुनाव के नतीजे वाले दिन डेबरा में पुलिस कस्टडी में BJP कार्यकर्ता की मौत हुई थी।
कोलकाता: दक्षिण बंगाल के अधिकांश हिस्सों में आज सुबह से ही आसमान में बादल मंडरा रहा है। धूप नहीं होने
नई दिल्ली: NEET परीक्षा को लेकर दायर कई याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान काउंसलिंग रोकने और तत्काल
कोलकाता : मेट्रो की ओर से रात 11 बजे चलायी जा रही नाइट स्पेशल मेट्रो से कम आय हो रही है।
गया: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बुधवार(19 जून) को बिहार के राजगीर में ऐतिहासिक नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का
कोलकाता : कोलकाता शहर में एक बार फिर बम से उड़ाने की नकली धमकी दी गयी। इस बार एसएसकेएम जैसे
कोलकाता : अब इंतजार की घड़िया खत्म हो गई है। बंगाल में कई दिनों तक बारिश का पूर्वानुमान जारी किया
कोलकाता : बस्ती में रहने वाले लोग भी सम्मान के साथ रहें, उन्हें बस्तीवाले कहकर न पुकारा जाये इसलिए मुख्यमंत्री
कंचनजंघा एक्सप्रेस दुर्घटना में रेल डाक सेवा कर्मचारी की मौत कोलकाता : सोमवार की सुबह 8.30 बजे का वक्त। न्यू
नई दिल्ली: मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा का विशेष महत्व है। कहा जाता है कि आर्थिक समस्याओं से
कोलकाता: पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने आज सोमवार(17 जून) सुबह राजभवन में तैनात कोलकाता पुलिस के कर्मियों
ऊपर