Health News: सोने से पहले करें ये काम, तेजी से गलने लगेगी चर्बी…

नई दिल्ली: मोटापा दुनिया भर में शारीरिक समस्याओं के मामले में सबसे ज्यादा है। ज्यादातर लोग किसी न किसी तरह इसके चंगुल में फंसे रहते हैं। भारतीय लोगों में मोटापे की समस्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। खराब लाइफस्टाइल और सही डाइट नहीं मिल पाने की वजह से मोटापा कम करने में लोगों को दिक्कत होती है। वजन कम करने करने के लिए कई बार लोग जिम ज्वाइन करते हैं। इसके बावजूद अनजाने में छोटी-छोटी गलतियों की वजह से वेट लूज करने में दिक्कत होती है। आज हम आपको बताएंगे कि रात में सोने से पहले किन बातों का ध्यान रखना आपका वजन जल्दी कम करने में मदद करेगा।

ऑफिस वाली डेली रूटीन और काम का ज्यादा प्रेसर आपको न सिर्फ खुद पर ध्यान देने से रोकता है बल्कि आपके शरीर का वजन भी अनजाने में बढ़ जाता है। क्योंकि आप 12-14 घंटे केवल काम धंधे पर ही फोकस करते हैं। रात में सोने से पहले कई चीजों का ध्यान देकर आप वजन को तेजी से कम कर सकते हैं।

खाने में बहुत देरी न करें

ऑफिस से आने के बाद थकना सामान्य है। ऐसे में परिवार के साथ बात-चीत करते समय कब निकल जाता है पता ही नहीं चलता। शरीर को समय पर भोजन देना जरूरी है ताकि खाना पचाने का सही समय बॉडी को मिले। देर से रात का खाना आपके पाचन पर असर डालेगा क्योंकि सोते समय आपका शरीर समान रूप से कार्य नहीं कर पाता है। इससे शरीर के मेटाबोलिज्म पर असर पड़ सकता है।

शराब को कहें बाय-बाय

रात में सोने से पहले ज्यादातर लोग हल्का अल्कोहल लेना पसंद करते हैं। बहुत लोगों का मानना है कि इससे अच्छी नींद आती है। शरीर के लिए यह अच्छी चीज नहीं है। सोने से शराब पीने से नींद पर असर पड़ेगा। अच्छे मेटाबोलिज्म और पाचन के लिए 8 घंटे की अच्छी नींद जरूरी है। इसकी वजह से वजन कम होने के बजाय अचानक बढ़ सकता है।

स्पेशल चाय दिलाएगा फायदा

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक रात में ग्रीन टी या पेपरमिंट टी मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और पाचन में सहायता कर सकती है। इससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा रात के खाने में पौष्टिक चीजों का सेवन करें।

देर रात भूख लगने पर ध्यान दें

कई बार लोगों को ज्यादा देर तक रात में जागने पर भूख लगने लगती है। ऐसे समय में ऐसे स्नैक्स का चयन करें जो हेल्दी, फाइबर, प्रोटीन से भरपूर और लो कैलोरी वाला हों। यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है।

Visited 129 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

‘उलझ’ का टीज़र हुआ रिलीज, IFS अधिकारी की भूमिका में नजर आई जान्हवी

मुंबई: बॉलीवुड स्टार जान्हवी कपूर की नई फ‌िल्म उलझ का टीजर रिलीज हो चुका है। इस टीजर में देखा जा सकती है क‌ि जान्हवी एक आगे पढ़ें »

TMC ने जारी किया घोषणापत्र, CAA-NRC समेत कई मुद्दों पर कही बात

कोलकाता: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी TMC  ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए आज बुधवार (17 अप्रैल, 2024) को घोषणा-पत्र जारी कर दिया है। मैनिफेस्टो आगे पढ़ें »

ऊपर