मखाना खाने से सेहत को मिलेंगे जबरदस्त फायदे, जानें खाने का सही समय?

कोलकाता : सूखे मेवों में शामिल मखाने के अनगिनत हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स कैल्शियम फाइबर प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पाचन को बेहतर बना सकते हैं। इस ड्राई फ्रूट को बिना गरम किए भी खाया जा सकता है। कई लोग इसे रोस्ट करके खाना पसंद करते हैं। आयुर्वेद के अनुसार इसमें एंटी एजिंग गुण मौजूद होते हैं। यह जोड़ों के दर्द में भी लाभ पहुंचा सकता है। मखाने की सबसे अच्छी बात ये है कि इसकी तासीर ठंडी बताई जाती है। इसलिए इसका सेवन किसी भी मौसम में किया जा सकता है।
इन परेशानियों में कारगर है मखाना
मखाने में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। इसलिए इसे वजन घटाने के लिए भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है। इसके सेवन से किडनी और दिल के सेहत को सही रखने में मदद मिल सकती है। हड्डियों को मजबूती देने के लिए भी मखाने का उपयोग अच्छा माना जाता है। बार-बार मांसपेशियों की अकड़ने की दिक्कत में मखाना खाना फायदेमंद होता है। इसमें कैलोरी, सोडियम और फैट की मात्रा ना के बराबर होती है। इसलिए मखाना आपके बोलों और त्वचा के लिए भी कई तरह से उपयोगी होता है।
इन बीमारियों के लिए फायदेमंद

मखाना खाने में टेस्टी होने के साथ ही कई बीमारियों को ठीक करने में कारगर माना जाता है। आयुर्वेद के मुताबिक, इसके रोजाना सेवन से गठिया के दर्द, शारीरिक कमजोरी, शरीर की जलन, दिल की सेहत, कान में दर्द, प्रसव के बाद होने वाले दर्द, ब्लड प्रेशर कंट्रोल के लिए, अनिद्रा दूर करने के लिए, गुर्दों के रोग, गर्मी से राहत, मसूड़ों के लिए,नपुंसकता से बचने के लिए, झुर्रियों से निजात पाने के लिए और दस्त को रोकने के लिए भी इसे डाइट में शामिल किया जा सकता है।
खाने का सही समय

मधुमेह जैसी कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए मखाना फायदेमंद माना जाता है। रोगों को दूर भगाने के लिए रोजाना खाली पेट सुबह के वक्त 4 से 5 मखाने का सेवन आयुर्वेद में अच्छा बताया गया है। कुछ दिनों तक लगातार इनका सेवन करना कई अन्य लाभ पहुंचा सकता है। जो लोग तनाव-चिंता और अनिद्रा जैसी परेशानियों से गुजर रहे हैं, उनकी अच्छी नींद के लिए गर्म दूध के साथ सात से आठ मखाने रात में सोते वक्त खाना स्वास्थ्यवर्धक बताया गया है।

 

Visited 29 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

लोकसभा चुनाव: BJP ने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की, यहां देखें सभी के नाम

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए BJP ने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है। प्रधानमंत्री वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे। BJP ने 195 सीटों आगे पढ़ें »

Business Idea: जानिए घर बैठे कमाई के 10 धांसू तरीके, जल्दी से करें शुरू

नई दिल्ली: आज के दौर में घर पर रहते हुए पैसे कमाना के कई ऑप्शन हैं। आज हम आपको ऐसे 10 बिजनेस के बारे में आगे पढ़ें »

ऊपर