Boxing: भारतीय मुक्केबाज मंदीप जांगड़ा ने अमेरिका में इंटरकांन्टिनेंटल खिताब जीता

नई दिल्ली: भारतीय मुक्केबाज मनदीप जांगड़ा ने वाशिंगटन के टॉप्पेनिश सिटी में अमेरिकी मुक्केबाज गेरार्डो एसक्विवेल को एकतरफा मुकाबले में हराकर अमेरिका स्थित ‘नेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (NBA)’ का ‘इंटरकांन्टिनेंटल सुपर फेदरवेट’ खिताब जीता। अपने पेशेवर करियर में अब तक अपराजित रहने वाले 30 साल के जांगड़ा ओलंपिक के पूर्व रजत पदक विजेता रॉय जोन्स जूनियर के मार्गदर्शन में अभ्यास करते हैं।

मनदीप के लिए यहां तक का सफर आसान नहीं था। वे अभी तक 75 किलोग्राम वर्ग में फाइट करते थे। इंटर कॉन्टिनेंटल टाइटल फाइट के लिए उन्होंने 6 महीने में वजन कम किया और 59 किलोग्राम वर्ग में खेलने के लिए उतरे थे। अमेरिकन बॉक्सर गेरार्डो एस्क्विवेल को एकतरफा अंदाज में हराया और देश के लिए पहली बार वर्ल्ड टाइटल जीता। उन्होंने कहा कि यह जीत सिर्फ मेरी नहीं है, बल्कि हर उस व्यक्ति की है, जिसने इस पूरी यात्रा में मेरा साथ दिया। इसमें मेरे कोच, परिवार, प्रशंसक और मेरे साथ खड़े रहने वाले शामिल हैं। मैं यह खिताब अपने देश को समर्पित करता हूं। मैं देश के लिए भविष्य में भी इसी तरह का सम्मान और खिताब हासिल करने की कोशिश करूंगा।’

प्रोफेशनल बॉक्सिंग करियर में मनदीप अपराजय

मनदीप अभी तक के प्रोफेशनल बॉक्सिंग करियर में हारे नहीं हैं। उन्होंने 7 फाइट लड़ी हैं और सातों में जीत दर्ज की। टाइटल फाइट से पहले उन्होंने 6 फाइट में से 4 नॉकआउट करते हुए जीती। एक फाइट उनकी रद्द हुई। 7 मई, 2021 को उन्होंने प्रोफेशनल बॉक्सिंग में डेब्यू किया था। पहली फाइट में मनदीप ने लुकिआनो रामाेस को हराया और फिर देवॉन लीरा को नॉकआउट किया। तीसरी फाइट में उन्होंने ब्रेंडन सैंडोवाल को टेक्नीकल नॉकआउट किया और फिर चौथी फाइट में रेयान रेबर को शिकस्त दी। 5वीं फाइट में येस्नर तालावेरा को मनदीप ने एकतरफा अंदाज में हराने के बाद छठी फाइट में मारकस बोवोस को नॉकआउट किया।

Visited 13 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

‘लापता लेडीज’ रिव्यू: बेहतरीन कहानी और कलाकारों का शानदार मेल …

मुंबई : बॉलीवुड में हर साल कई फिल्में रिलीज होती हैं, लेकिन इनमें से कुछ की कहानी ही लोगों के दिलों में उतरती है। अब आगे पढ़ें »

पश्चिम बंगाल में केंद्रीय सुरक्षाबल की 100 कंपनियां पहुंचीं, शिक्षा मंत्री ने जताई आपत्ति

कोलकाता : चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव की कभी भी घोषणा कर सकता है। चुनाव से पहले राज्य में केंद्रीय बल आ चुका है। शुक्रवार काे पहले आगे पढ़ें »

ऊपर