होली पर आंख में रंग चले जाने पर तुरंत करें ये काम

Fallback Image

कोलकाता: रंग बनाने के लिए अलग-अलग चीजों का इस्तेमाल होता है, जैसे केमिकल और एसिड। ये चीजें बहुत जल्दी प्रतिक्रिया करती हैं और जब ये रंग आंखों में जाते हैं, तो उनसे आंखों में बहुत तेज जलन होती है। कई बार जलन इतनी ज्यादा होती है कि आंखों को बहुत दर्द होता है। इसके अतिरिक्त, कुछ विशेष परिस्थितियों में, ये केमिकल रंग आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जो कि आंखों के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए, इन रंगों का सावधानीपूर्वक उपयोग करना बहुत जरूरी है।

 

1.जब होली के रंग आंख में चले जाएं, तो सबसे पहले और सबसे जरूरी कदम यह है कि आप जल्दी से स्वच्छ और ठंडे पानी से अपनी आंखों को धोएं. यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे आपकी आंखों को रंग का असर कम हो सकता है और उसे आराम मिल सकता है. ध्यान रखें कि पानी गंदा न हो, क्योंकि गन्दा पानी भी आंखों को और अधिक जला सकता है. इसलिए, साफ़ पानी का ही इस्तेमाल करें और ध्यान दें कि पानी का तापमान भी ठंडा हो.

2. जब आप आंखों को धोते हैं, तो आपको ध्यान देना चाहिए कि आप उन्हें धीरे-धीरे और सावधानी से ही खोलें. इससे आंखों के अंदर जमा रंग को निकालने में मदद मिल सकती है और रंग के प्रभाव को कम कर सकता है. अधिक जलन और दर्द को रोकने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है जो आपकी आंखों को आराम प्रदान कर सकता है.

3. जब भी होली या कोई अन्य रंग-बिरंगे उत्सव मनाया जाता है, तो कई बार रंग आंखों में चला जाता है और असहजता का अनुभव होता है तो आप आंखों में गुलाब जल की कुछ बूंदें डाल सकते हैं. गुलाब जल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो आंखों को आराम प्रदान करते हैं और जलन को कम कर सकते हैं. इसके अलावा, आप आई ड्रॉप्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कि आप अपने स्थानीय फार्मेसी से खरीद सकते हैं. इन उपायों का प्रयोग करने से आपकी आंखों को आराम मिल सकता है और स्वस्थ रह सकता है.

4. अपनी आंखों को ना रगड़े क्योंकि इससे आपकी आंखों को और खराबी हो सकती है और रंग का फैलाव भी हो सकता है. बेहतर है कि धीरे-धीरे और आराम से अपनी आंखों को साफ करें. यह आपकी आंखों को स्वस्थ और सुरक्षित रखेगा.

5. होली के दिन आंखों के चारों ओर तेल लगाना बहुत महत्वपूर्ण है. कई बार लोग सिर्फ शरीर पर ही तेल लगाते हैं, परंतु आपको अपनी आंखों का ध्यान भी रखना चाहिए. आंखों के चारों ओर तेल लगाने से आंखों को रंग नहीं लगेगा और रंग भी आसानी से निकलेगा.

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Election 2024: क्या है अमेरिका का इन्हेरिटेंस टैक्स, जिसे लेकर सैम पित्रोदा और कांग्रेस को घेर रही BJP

नई दिल्ली: देश में लोकसभा चुनाव को लेकर विपक्षी पार्टी कांग्रेस एक और नए विवाद में फंस गई है। इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम आगे पढ़ें »

ऊपर