Kolkata Book Fair 2024: साइबर ठगी से लोगों को बचायेगा ये कॉमिक्स!

कोलकाता: सफेद टी शर्ट पहने और दाहिने कान में ब्लूटूथ हेडफोन लगाया एक नौजवान ! जो साइबर ठगी के शिकार हुए लोगों की सहायता करता है, साथ ही साइबर फ्रॉड से जुड़ी घटनाओं की जांच में पुलिस की सहायता करता है। मिलिए राज्य के IT और इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय के साइबर सिक्योरिटी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस विभाग के किरदार साइबर योद्धा से। जो इन दिनों कोलकाता पुस्तक मेला में आने वाले हर व्यक्ति के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है।

कॉमिक्स का मुख्य किरदार है साइबर योद्धा 

साइबर सिक्योरिटी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस द्वारा कोलकाता पुस्तक मेला में साइबर सिक्योरिटी को केंद्र कर एक बुक स्टॉल लगाया गया है। बुक स्टॉल पर आने वाले हर व्यक्ति के बीच नि:शुल्क कॉमिक्स साइबर हिप्नोसिस का वितरण किया जा रहा है। दो भागों वाली इस कॉमिक्स का मुख्य किरदार साइबर योद्धा है जो अलग- अलग कुल 24 कहानियों के माध्यम से साइबर फ्रॉड की घटनाओं की गुत्थी सुलझाता है।

साइबर सुरक्षा को लेकर जागरूक किया जा रहा

साइबर सिक्योरिटी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि साइबर धोखाधड़ी के सबसे अधिक शिकार या तो युवा पीढ़ी या बुजुर्ग व्यक्ति होते हैं। कॉमिक्स एक ऐसा माध्यम है जो हर उम्र के व्यक्ति को आकर्षित करता है। यही वजह है कि विभाग ने साइबर फ्रॉड और उससे बचाव को लेकर एक सरल और आकर्षक कॉमिक्स तैयार किए जाने का निर्णय लिया। इस कॉमिक्स की सहायता से युवाओं के साथ ही वयस्कों को भी साइबर सुरक्षा को लेकर जागरूक करने में सहायता मिलेगी। कॉमिक्स में वर्तमान समय में घटित होने वाली साइबर घटनाएं जैसे सोशल मीडिया के जरिए होने वाली ठगी, बैंक कर्मचारी बनकर की जाने वाली ठगी, लुभावने उपहार देकर ओटीपी मांगना, आसानी से लोन दिलाने के नाम पर ठगी को आम किरदारों और सरल संवाद के जरिए प्रदर्शित किया गया है।

मोबाइल पर QR की मदद से पढ़ सकते हैं पसंदीदा कहानियां

विशेष बात यह है कि कॉमिक्स के कवर पर सभी कहानियों के शीर्षक के साथ क्यूआर कोड भी साझा किया गया है, जिससे पाठक अपनी पसंदीदा कहानियों को मोबाइल पर डिजिटल रूप में पढ़ भी सकते हैं। साथ ही अन्य व्यक्तियों के साथ उन कहानियों को शेयर भी कर सकते हैं। विभाग के अधिकारी ने बताया कि जल्द ही साइबर हिप्नोसिस कॉमिक्स को वीडियो प्रारूप में भी रिलीज किया जाएगा।

Visited 18 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Anant Radhika Pre Wedding Snaps : अनंत-राधिका की प्री-वेडिंग में दिखा शाहरुख-रणवीर संग डीजे ब्रावो का याराना

मुंबई : इस वक्त हर तरफ अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की प्री-वेडिंग की ही चर्चा हो रही है। हर किसी की नजरे दोनों के आगे पढ़ें »

लोकसभा चुनाव: BJP ने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की, यहां देखें सभी के नाम

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए BJP ने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है। प्रधानमंत्री वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे। BJP ने 195 सीटों आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!