अब कोलकाता मेट्रो भी लंदन, मॉस्को, बर्लिन, म्यूनिख और इस्तांबुल के क्लब का सदस्य बनने को तैयार | Sanmarg

अब कोलकाता मेट्रो भी लंदन, मॉस्को, बर्लिन, म्यूनिख और इस्तांबुल के क्लब का सदस्य बनने को तैयार

कोलकाता मेट्रो स्टील थर्ड रेल को कंपोजिट एल्युमीनियम थर्ड रेल से बदलने की बना रही है योजना
कुल 35 किमी. मेनलाइन स्टील थर्ड रेल को चरणों में बदला जाएगा
इसका कारण ट्रैक्शन ऊर्जा लागत में भारी बचत
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : कोलकाता मेट्रो रेलवे, 24 अक्टूबर 1984 को भारतीय रेलवे द्वारा निर्मित भारत की पहली मेट्रो है, जो लगभग 40 वर्षों से जॉय के शहर कोलकाता के लिए जीवन रेखा के रूप में काम कर रही है। कोलकाता मेट्रो रेलवे ने अब सभी आगामी कॉरिडोर में स्टील थर्ड रेल के साथ मौजूदा कॉरिडोर में रेट्रो फिटमेंट के साथ-साथ निर्माण के लिए समग्र एल्युमीनियम थर्ड रेल का उपयोग करने का निर्णय लिया है। यह कार्य हो जाने से मेट्रो रेलवे, कोलकाता लंदन, मॉस्को, बर्लिन, म्यूनिख और इस्तांबुल मेट्रो के विशिष्ट क्लब का सदस्य बन जाएगा, जो स्टील थर्ड रेल से एल्युमीनियम थर्ड रेल में स्थानांतरित हो गए हैं। इस संबंध में, मेट्रो रेलवे कोलकाता ने पहले चरण में दमदम से श्यामबाजार के बीच के खंड को कवर करने के लिए मौजूदा थर्ड रेल के प्रतिस्थापन के लिए एक निविदा जारी की है। दूसरे चरण में श्यामबाजार से सेंट्रल और जेडी पार्क से टॉलीगंज तक काम किया जाएगा। तीसरे चरण में, महानायक उत्तम कुमार (टॉलीगंज) से कवि सुभाष (न्यू गरिया) के बीच का खंड लिया जाएगा। तो, कुल 35 आरकेएम मुख्य लाइन स्टील थर्ड रेल को चरणों में बदला जाएगा। प्रतिरोधी वर्तमान हानि में कमी और ट्रैक्शन वोल्टेज स्तर में सुधार हुआ है क्योंकि स्टील थर्ड रेल का प्रतिरोध मिश्रित एल्युमीनियम थर्ड रेल की तुलना में लगभग छह गुना अधिक है। औसतन, एल्युमीनियम कम्पोजिट के उपयोग के साथ 10 किमी. के कॉरिडोर के लिए थर्ड रेल की 01 नंबर की आवश्यकता होगी। स्टील थर्ड रेल की तुलना में कम ट्रैक्शन सबस्टेशन यानी 35 किलोमीटर के मेट्रो कॉरिडोर के लिए लगभग 210 करोड़ के पूंजी निवेश की सीधी बचत होगी। कम वोल्टेज ड्रॉप से ​​कोलकाता मेट्रो रेलवे के पास उपलब्ध समान रेक के साथ तेज गति प्राप्त करने में मदद मिलेगी। कम रखरखाव और जीवन चक्र लागत हर 5 साल में थर्ड रेल की पेंटिंग की जरूरत अब शायद नहीं पड़ेगी। तीसरे रेल आयाम की माप की आवृत्ति काफी कम हो सकती है। जंग लगने आदि से हानि की सम्भावना न रहे और रेल परिचालन की दक्षता में सुधार होगा। ऊर्जा दक्षता में भारी सुधार और कार्बन फुटप्रिंट में कमी होगी। मिश्रित एल्युमीनियम थर्ड रेल का उपयोग करके अनुमानित ऊर्जा बचत लगभग 6.7 मिलियन यूनिट प्रति वर्ष हो सकती है।

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