EarthQuake In Japan: जापान में 6.3 तीव्रता से भूकंप के तेज झटके

टोक्यो: ताइवान के बाद अब जापान भूकंप के तेज झटके से दहल उठा। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.3 मापी गई है। जापान के होंशू में गुरुवार(04 अप्रैल) को पूर्वी तट पर झटकों को महसूस किया गया। भूकंप की वजह से तेज कंपन महसूस किया गया है। जापान में भूकंप ऐसे समय पर आया है, जब बुधवार को ही पड़ोसी देश ताइवान में 7.5 की तीव्रता वाला जबरदस्त भूकंप आया। इसमें 9 लोगों की मौत की खबर है। यूरोपियन-मेडिटेरेनियन सीस्मॉलोजिकल सेंटर (ईएमएससी) ने बताया है कि जापान के होंशू द्वीप के पूर्वी हिस्से में 6.3 की तीव्रता वाला भूकंप आया है। जापान चार प्रमुख द्वीपों से मिलकर बना है, जिसमें होक्काइडो, होंशू, शिकोकू और क्यूशू शामिल हैं। होंशू में ही टोक्यो समेत सभी प्रमुख शहर मौजूद हैं। ईएमएससी का कहना है कि भूकंप के केंद्र की गहराई 32 किमी थी। जापान में बुधवार को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, जिनकी तीव्रता भी 6 के आसपास रही थी।

जापान में जारी है सुनामी अलर्ट

वहीं, ताइवान में बुधवार को आए भूकंप के झटकों के बाद जापान ने ओकिनावा प्रांत के लिए सुनामी अलर्ट जारी किया। लोगों को तटों से दूर रहने और ऊंचाई वाली जगहों पर जाने का निर्देश दिया गया है। जापान के दक्षिण-पश्चिम तट पर 3 मीटर ऊंची लहरों को उठते हुए भी देखा गया। ताइवान में आए भूकंप के झटकों को फिलीपींस और चीन तक महसूस किया गया था। हालांकि, सबसे ज्यादा असर जापान में दिखा, जिसकी वजह से तुरंत सुनामी अलर्ट जारी हुआ।

ये भी पढ़ें: Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी से हाल बेहाल, कब होगी बारिश ?

जापान दुनिया के उन देशों में शामिल है, जहां सबसे ज्यादा भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं। यही वजह है कि देश में बनने वाली हर इमारत का डिजाइन इस तरह से किया जाता है कि वो सबसे जबरदस्त भूकंप के झटकों को भी आसानी से झेल पाए। 12.5 करोड़ की आबादी वाला जापान हर साल 1500 से ज्यादा भूकंप के झटकों का सामना करता है। इसमें से ज्यादातर झटके कम तीव्रता वाले ही होते हैं। हालांकि, पिछले कुछ दिनों में तेज झटके महसूस किए गए हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

IPL 2024: पंजाब ने टॉस जीता, मुंबई की पहले बैटिंग, धवन टीम से बाहर

नई दिल्ली: IPL 2024 का 33वां मुकाबल पंजाब किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जा रहा है। यह मैच चंडीगढ़ के मुल्लांपुर स्टेडियम में आगे पढ़ें »

Lok Sabha Elections 2024: पहले चरण में 102 सीटों पर होगी वोटिंग, यहां देखें लिस्ट

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत शुक्रवार को 102 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। देश के 21 राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों में वोटिंग आगे पढ़ें »

ऊपर