508 रेलवे स्टेशनों का होगा कायाकल्प, जानिए किस राज्य के कितने स्टेशनों की बदलेगी सूरत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने अमृत भारत स्टेशन योजना (Amrit Bharat Station Scheme) के तहत 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी। कार्यक्रम में पीएम ने INDIA गठबंधन पर तंज कसते हुए कहा कि वो आज भी न खुद कुछ करेंगे न करने देंगे। योजना के तहत स्टेशनों के पुनर्विकास में 25 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

PM Narendra Modi: रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी। सभी 508 रेलवे स्टेशन देश के 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले हैं। इनमें 450 से ज्यादा स्टेशन राज्यों और करीब 20 केंद्र शासित प्रदेशों में फैले हैं। स्टेशनों के पुनर्विकास होने से यात्रियों को कई सुविधाएं मिलेगी। इसके साथ ही वातावरण का भी ध्यान रखा जाएगा। इन सभी स्टेशनों में लिफ्ट, एस्केलेटर और पार्किंग की सुविधा मिलेगी।

इन राज्यों के स्टेशनों की बदलेगी सूरत

पुनर्विकास योजना के तहत यूपी और राजस्थान में 55 स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाया जाएगा। वहीं, पश्चिम बंगाल में 37, बिहार में 49, महाराष्ट्र में 44, असम में 32, मध्यप्रदेश में 34, ओडिशा में 25 स्टेशनों की सूरत बदल जाएगी। इसके अलावा झारखंड में 20, पंजाब में 22, गुजरात और तेलंगाना में 21-21, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में 18-18, झारखंड में 20, उत्तराखंड के 3, हरियाणा के 15, कर्नाटक के 13 स्टेशन शामिल हैं। हिमाचल प्रदेश, मेघालय और नागालैंड में 1-1 स्टेशन, दिल्ली में 5, त्रिपुरा में 3, चंडीगढ़ में 8, पुदुचेरी में, जम्मू-कश्मीर में तीन स्टेशनों का कायाकल्प होगा।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुए कार्यक्रम में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी शामिल हुए। पीएम ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि रेलवे में जितना काम अब तक हुआ है वो किसी को भी हैरान और खुश करती है। उन्होंने कहा कि साउथ अफ्रीका, यूक्रेन, पोलैंड, स्वीडन और यूके जैसे देशों में जितना रेल नेटवर्क है भारत में पिछले 9 सालों उतने रेल ट्रैक बनाए हैं। न्यूजीलैंड, साउथ कोरिया, ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों के रेलवे ट्रैक से ज्यादा भारत में अकेले पिछले साल बनाए हैं।

508 स्टेशनों के पुनर्विकास में खर्च होंगे 25 हजार करोड़

पीएम ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि 2030 तक भारत एक ऐसा देश होगा जिसकी रेलवे नेट ज़ीरो उत्सर्जन पर चलेगी। 1300 रेलवे स्टेशनों में से 508 अमृत भारत स्टेशन का पुनर्विकास में 25 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

विपक्ष पर पीएम का हमला

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने विपक्ष पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि विपक्ष का एक धड़ा पुराने धरे पर ही चल रहा है। वे लोग न खुद कुछ करेंगे न ही करने देंगे। पीएम ने आगे कहा कि वॉर मेमोरियल के निर्माण का विपक्ष ने विरोध किया। नए संसद भवन का विरोध किया और सरदार पटेल की मूर्ति को लेकर भी विरोध किया। विपक्ष के एक भी नेता स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर नहीं गए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Loksabha Elections : 21 राज्यों की 102 सीटों पर 63% वोटिंग

नई दिल्ली : लोकसभा के फर्स्ट फेज में 21 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग पूरी हुई है। सुबह 7 बजे से शाम आगे पढ़ें »

चीन की उड़ी नींद! भारत ने फिलीपींस को भेजा ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल

नई दिल्ली: भारत ने फिलीपींस को शक्तिशाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की पहली खेप भेज दी है। डिफेंस एक्सपोर्ट में भारत ने ये बड़ा कदम आगे पढ़ें »

ऊपर