Gyanvapi Survey: ASI सर्वे का तीसरा दिन, जानिए जांच की पूरी डिटेल

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में ASI की टीम तीसरे दिन सर्वे कर रही है। मस्जिद के तीनों गुंबदों की मैपिंग कर रही है। पिछले दो दिनों से सर्वे का काम हो रहा है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ASI सर्वेक्षण का आदेश दिया था। फैसले को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने भी आदेश दिया था।

Varanasi Gyanvapi Survey Case: ज्ञानवापी मस्जिद में एएसआई सर्वे का आज तीसरा दिन है। बीते दो दिनों की जांच में एएसआई की टीम ने कई तथ्य जुटाए हैं। आज तीसरे दिन हो रही जांच में मस्जिद के गुंबद वाले क्षेत्र में जांच पड़ताल जारी है। परिसर में मौजूद तीनों गुंबदों की 3D मैपिंग की जा रही है। ASI की टीम रडार की मदद भी ले सकती है। व्यास जी वाले तहखाने और पश्चिमी दीवार की भी 3D मैपिंग होने की संभावना है। तहखाने के भीतर रौशनी की व्यवस्था की गई है ताकि कोई असुविधा न हो। वहीं, गुबंद और तहखाने की सर्वेक्षण होने की संभावना है।

‘महिलाओं को अंदर जाने की इजाजत नहीं’

सुप्रीम कोर्ट और इलाहाबाद हाईकोर्ट से मुस्लिम पक्ष को झटका मिलने के बाद से सर्वे का काम जारी है। हिंदू पक्ष की ओर से याचिकाकर्ता रेखा पाठक ने कहा कि महिलाओं को अंदर नहीं जाने दिया गया। उनके वकील को ही केवल मस्जिद के भीतर जाने दिया गया। वहीं, अब तक की जांच में क्या कुछ मिला उन्हें जानकारी नहीं है। तीसरे दिन की जांच के दौरान केवल दोनों पक्ष से वकील ही अंदर जा पाएंगे। बता दें रेखा पाठक ने पश्चिमी दीवार पर आधा मानव और आधा पशु वाली आकृति मिलने का दावा किया था।

ASI टीम ले सकती है रडार की मदद
बीते दिन डिफ्रेंशियल ग्लोबल पॉजिश्निंग सिस्टम (डीजीपीएस) के इस्तेमाल के बाद सर्वे टीम रडार की मदद ले सकती है। ASI को सर्वे के काम में IIT कानपुर की एक टीम मदद कर रही है। सर्वे पर रोक लगाने के लिए मुस्लिम पक्ष सुप्रीम कोर्ट पहुंचा था। कोर्ट ने याचिका खारिज कर दी और इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले को बरकरार रखा। सर्वे पूरा करने के लिए एक महीने का समय दिया गया है। हालांकि पहले 4 सितंबर तक सर्वे रिपोर्ट जिला अदालत को सौंपने का निर्देश था। मामले में हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने कहा कि दूसरे दिन पश्चिमी दीवार की बारीकी से जांच हुआ। दीवार और बैरिकेडिंग पर जमे गंदगी को हटा दिया गया है। तहखाने के भीतर एग्जॉस्ट की व्यवस्था की गई है. बता दें कि कोर्ट ने सर्वे टीम को बिना खुदाई और स्ट्रक्चर को बिना नुकसान पहुंचाए सर्वे करने को कहा है।

सर्वे मामले में हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने बताया कि बीते दिन पश्चिमी दीवार का बड़े ही डिटेलिंग के साथ स्टडी किया गया. बैरिकेडिंग और दीवार पर जमा हो चुके जंगलों को हटा दिया गया है. तहखाना में एग्जॉस्ट की व्यवस्था की गई है. कोर्ट की तरफ से सर्वे टीम को बिना खुदाई और स्ट्रक्चर को बिना नुकसान पहुंचाए सर्वे पूरे करने कहा गया है.

सर्वे के दूसरे दिन कहां-कहां हुई जांच ?

मस्जिद परिसर के अंदर दूसरे दिन ASI टीम के 61 अधिकारियों ने नमाज पढ़ने वाली जगह सेंट्रल हॉल, बेसमेंट्स में जांच की। इसके साथ ही परिसर के कई अन्य जगहों पर भी जांच हुई।

Visited 138 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

आईएसपीएल को लेकर उत्साहित हैं बॉलीवुड सितारे, सैफ-अभिषेक ने …

मुंबई : इंडियन स्ट्रीट प्रीमियर लीग (आईएसपीएल) जल्द ही लोगों का मनोरंजन करने के लिए शुरू होने जा रहा है। दर्शकों को इस टेनिस बॉल आगे पढ़ें »

लोकसभा चुनाव से पहले लागू होगा CAA ?

नई दिल्ली: देश में नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) जल्द लागू हो सकता है। सूत्रों के अनुसार, लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता जारी होने आगे पढ़ें »

ऊपर