उत्तराखंड: सुरंग में फंसे मजदूरों को निकालने की कोशिशें जारी, जल्द आ सकते हैं बाहर

उत्तरकाशी : उत्तराखंड की निर्माणाधीन सिलक्यारा सुरंग में मलबे में ड्रिलिंग के दौरान आई बाधा को दूर करने के बाद गुरूवार की सुबह फिर बचाव अभियान शुरू कर दिया गया। यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर बन रही सुरंग का एक हिस्सा 12 नवंबर को ढह गया था और तब से 41 श्रमिक उसमें फंसे हुए हैं जिन्हें निकालने के लिए युद्धस्तर पर बचाव अभियान चलाया जा रहा है।

अधिकारियों ने यहां बताया कि श्रमिकों के लिए मलबे में रास्ता तैयार करने हेतु अमेरिकी ऑगर मशीन से बुधवार को की जा रही ड्रिलिंग के दौरान सामने आए लोहे के सरिये को हटा दिया गया है लेकिन इससे अभियान में 12 से 14 घंटे की देरी हो गयी। बचाव कार्य की निगरानी कर रहे प्रधानमंत्री कार्यालय के पूर्व सलाहकार भास्कर खुल्बे ने संवाददाताओं को बताया ‘लोहे के सरिये के कारण उत्पन्न समस्या को दूर कर लिया गया है। गैस कटर का इस्तेमाल कर सरिये को काट दिया गया है। ‘सुरंग में फंसे श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकालने के अभियान में शामिल बचावकर्मियों को ड्रिलिंग पूरी करने और श्रमिकों तक पहुंचने में 12 से 14 घंटे और लगेंगे।’ बता दें क‌ि बुधवार देर रात बाधा आने के बाद 800 मिलीमीटर व्यास वाले स्टील पाइप को मलबे में डालने के लिए की जा रही ड्रिलिंग को रोकना पड़ा था। मलबे के 45 मीटर अंदर तक ड्रिलिंग पूरी कर ली गयी थी लेकिन उसके बाद मलबे में लोहे का सरिया मिलने से पांच-छह घंटे काम रुका रहा। श्रमिकों तक पहुंचने के लिए अब मलबे को केवल 12 मीटर भेदा जाना शेष है

सुरंग में फंसे मजदूरों को सरकार उचित मुआवजा दे: प्रियंका गांधी

बता दें क‌ि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तराखंड के उत्तरकाशी की निर्माणाधीन सिलक्यारा सुरंग में फंसे मजदूरों के सुकशल बाहर निकलने की कामना करते हुए गुरूवार को कहा कि सरकार द्वारा इन मजदूरों को उचित मुआवजा और मदद दी जानी चाहिए। यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर बन रही सुरंग का एक हिस्सा 12 नवंबर को ढह गया था और तब से 41 श्रमिक उसमें फंसे हुए हैं जिन्हें निकालने के लिए युद्धस्तर पर बचाव अभियान चलाया जा रहा है। प्रियंका गांधी ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया ‘उत्तरकाशी के सिलक्यारा में 12 दिन से 41 मजदूर भाई सुरंग में फंसे हैं। खबर है कि उन्हें बचाने के लिए चल रहा अभियान सफलता की ओर बढ़ रहा है और जल्द ही सबके सकुशल बाहर आने की उम्मीद जगी है। ईश्वर से प्रार्थना है कि सभी मजदूर भाई जल्द से जल्द बाहर आकर स्वस्थ-सानंद अपने-अपने घर पहुंचें। पूरा देश उनके लिए प्रार्थनाएं कर रहा है। सरकार से आग्रह है कि प्राणों की बाज़ी लगाकर दिन-रात राष्ट्र की सेवा में लगे इन मजदूर भाइयों को उचित मुआवजा और मदद दी जाये।’

 

 

Visited 34 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Election 2024: BJP ने प्रत्याशियों की 12वीं लिस्ट जारी की, डायमंड हार्बर से उतारा ये उम्मीदवार

नई दिल्ली: BJP ने आज 12वीं लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में BJP ने यूपी, महाराष्ट्र समेत 2 अन्य राज्यों के उम्मीदवारों के आगे पढ़ें »

Bengal Weather: बंगाल के 8 जिलों में भीषण गर्मी की चेतावनी, येलो अलर्ट जारी

कोलकाता: बंगाल में चुनावी तापमान के साथ मौसम का तापमान भी दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। बांग्ला नव वर्ष के पहले सप्ताह में अलीपुर आगे पढ़ें »

ऊपर