22 करोड़ रुपये में बिकी व्हिस्की की एक बोतल, जानें क्या है इसमें खास

Fallback Image

नई दिल्ली: शराब के शौकीन लोग सैकड़ों-हजारों रुपए के शराब हर दिन पी जाते हैं। कई बार आपने लाखों रुपए के कीमत की शराब भी देखी होगी। लेकिन क्या आपने सुना है की किसी शराब की कीमत करोड़ों में भी हो सकती है। आपको बता दें कि दुनिया की सबसे दुर्लभ व्हिस्की की नीलामी हुई है, जिसकी कीमत सुन आप हैरान हो जाएंगे। एक देश है जहां दुर्लभ शराब की नीलामी हुई, जो 22 करोड़ में बेची गई। इस व्हिस्की का नाम मैकलान है, जिसने अपना नाम सबसे महंगी शराब की लिस्ट में दर्ज करवा लिया है। हम आपको बताते हैं कि आखिर इस शराब में ऐसा क्या ख़ास है, जिससे इसकी एक बोतल की कीमत 22 करोड़ पर हो गई।

ओल्ड इज गोल्ड वाली कहावत मैक्लन व्हिस्की (Macallan Whiskey) पर एकदम परफेक्ट बैठती है। शराब के लिए कहा जाता है कि उम्र बढ़ने की प्रक्रिया शराब का स्वाद और इसकी महक और भी बढ़ा देती है। पुरानी शराबों की बिक्री की बात करें तो नाम आता है मैकलॉन का जो बहुत ही दुर्लभ व्हिस्की है। बता दें कि लंदन में हुई सोथबी की नीलामी ने नया रिकॉर्ड बना दिया है। सोथबी में एक दुर्लभ 1926 मैकलन सिंगल-माल्ट व्हिस्की लगभग 22 करोड़ रुपये में बिकी।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सोथबी ने दी जानकारी

सोथबी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर व्हिस्की की जानकारी दी। इस पोस्ट में लिखा है कि “व्हिस्की की एक बोतल के लिए नीलामी का रिकॉर्ड बना है, व्हिस्की की एक दुर्लभ बोतल $2.7 मिलियन (£2.1 मिलियन) में बेची गई है – जिसने नीलामी में बिकने वाली सबसे महंगी वाइन या स्प्रिट का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मैकलन 1926 (वेलेरियो अदामी लेबल की विशेषता) GBP 2.1m / USD 2.7m में बेची गई – जो कम अनुमान से लगभग तीन गुना अधिक थी। फाइन एंड रेयर संस्करण के लिए 2019 में सोथबी ने GBP 1.5m / USD 1.9m का पिछला रिकॉर्ड हासिल किया था।

इस व्हिस्की की खासियत
दुनिया में सबसे ज्यादा मांग वाली शराब मैकलन 1926 सिंगल माल्ट स्कॉच व्हिस्की है। सोथबीज़ में व्हिस्की के नीलामी घर के प्रमुख ने इस मामले में अधिक जानकारी देते हहुए बताया कि उन्हें इस शराब की “एक छोटी बूंद” चखने की अनुमति दी गई थी। इसके बाद उन्होंने कहा कि “यह बहुत समृद्ध है, इसमें बहुत सारे सूखे फल हैं जैसा कि आप उम्मीद करेंगे, बहुत सारा मसाला, बहुत सारी लकड़ी।” बता दें कि साल1986 में केवल 40 बोतलबंद पीपों में से एक बनने से पहले व्हिस्की को डार्क ओक शेरी पीपों में परिपक्व होने में 60 साल लगे थे।

 

Visited 69 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

अब Flipkart में होगी Google की हिस्सेदारी….

आरक्षण पर कांग्रेस से मोदी का तीखा सवाल, ‘ब्राह्मण-बनिया परिवार में गरीब नहीं होते क्या?

OBC प्रमाणपत्रों को रद्द नहीं होने देंगे, ऊपरी कोर्ट में जाएंगे : ममता

हल्की गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, Sensex ऑलटाइम हाई से लुढ़का

पैर से ‌लिखकर छात्र ने दी थी 12वीं की परीक्षा, आए इतने % अंक…

वोटिंग डाटा सार्वजनिक करने की मांग कर रहे याचिकाकर्ता को सुप्रीम कोर्ट से झटका

सौतेला बाप ही निकला अभिनेत्री लैला खान का हत्यारा, कोर्ट ने सुनाई ऐसी सजा….

Kolkata Metro: आज से दमदम और कवि सुभाष से आखिरी ट्रेन इतने बजे चलेगी …

ऑटो में महिला ने बच्चे को दिया जन्म, अस्पताल ने भर्ती करने से किया था मना 

हनीट्रैप में फंसा बांग्लादेश से सांसद को कोलकाता लाई ये महिला, यहां मास्टरमाइंड …

ऊपर