नवरात्रि के हैं व्रत तो ट्रेन में भी मिलेगा उपवास का सात्विक …

कोलकाता : भारतीय रेलवे में वीआईपी ट्रेनों में सफर के दौरान आपको खाने की कोई दिक्कत नहीं होती है। हालांकि, आज से शुरू हुए नवरात्रि को लेकर अब आईआरसीटीसी ने उन यात्रियों के लिए विशेष सुविधा देने की व्यवस्था की है जो व्रत होने के साथ अपने जरूरी कामों के चलते लंबी दूरी का सफर तय कर रहे हैं। नवरात्रि के दिनों में अक्सर महिलाएं और पुरुष व्रत रखते हैं और ऐसे में एक शहर से दूसरे शहर का सफर करना उन सभी के लिए बड़ा चैलेंजिंग हो जाता है जो व्रत रखते हैं। चूंकि ट्रेन में फास्ट वाला भोजन या व्रत वाला फलाहार मिलना ऐसे पैसेंजर्स के लिए दिक्कत साबित होता है तो इस बार आईआरसीटीसी ने नवरात्रि स्पेशल थाली की व्यवस्था आपने यात्रियों के लिए की है जो विभाग की अनोखी पहल साबित हो रही है।

नवरात्रि में ट्रेन पैसेंजर्स के लिए सात्विक थाली की व्यवस्था

वन्दे भारत, शताब्दी एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस आदि ऐसी वीआईपी ट्रेनें जिसमें बिजनेस क्लास वाले पैसेंजर या वो लोग अक्सर सफर करते हैं जिन्हे काम समय और सुविधाजनक सफर करने की इच्छा होती है। इस बार नवरात्रि भर पैसेंजर्स के लिए सात्विक थाली की व्यवस्था कर रहा है। अगर आप इन ट्रेनों में सफर कर रहे हैं तो ऑनलाइन आप अपने लिए व्रत के या उससे जुड़े खाने की मांग कर सकते हैं। इस के लिए पैसेंजर को ऑनलाइन ऑर्डर करना होगा और सात्विक थाली उनकी सीट पर मुहैया हो जाएगी। बिना लहसुन प्याज का खाना, व्रत के लिए मेवे और ड्राई फूड्स, जैन थाली, फल, जूस, दूध और साफ पीने का पानी ये सभी पैसेंजर को ऑर्डर पर उपलब्ध होगा।

यात्री कैसे कर सकते हैं खाना ऑर्डर

ई-कैटरिंग के जरिए यात्री अपने खाने के लिए आर्डर कर सकते है और डिटेल के लिए अपनी ट्रेन का नाम और पीएसआर नंबर को ऑनलाइन डालें। सफर के दौरान पैसेंजर जिस शहर में चाहेगा सफर के दौरान उसे ये सभी प्रोडक्ट खाने के लिए उसकी सीट पर ही दे दिया जाएगा। इसके लिए यात्री को ऑनलाइन ही पेमेंट करना होगा, वहीं आईआरसीटीसी के सीआरएम अजीत सिंह ने इस जानकारी को साझा किया और बताया कि इससे नवरात्रि में व्रत रहने वाले सभी यात्रियों व्रत में दिक्कत नही होगी और सफर सुगम रहेगा। इस सुविधा को रेलवे ने अपने यात्रियों को ध्यान में रखकर शुरू किया है।

 

Visited 23 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर