Ram Mandir Inauguration: राम मंदिर में लगा सोने का दरवाजा, बेहद खास है आकृति

अयोध्या: 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा होने जा रहा है। इसे लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। श्री राम मंदिर में आज यानी मंगलवार(09 जनवरी) को पहला सोने का दरवाजा लग गया। ऐसे 13 और सोने के दरवाजे अगले तीन दिनों में लगेंगे।
क्या है दरवाजे में खास ?
जो तस्वीर राम मंदिर के पहले दरवाजे की सामने आई है उसमें दरवाजे के बीच के पल्ले में दो हाथियों की तस्वीर लगी दिखाई दे रही है। जो स्वागत की मुद्रा में हैं। उसके ऊपरी हिस्से में महलनुमा आकृति बनी है जिसमें दो सेवादार हाथ जोड़े खड़े हैं। दरवाजे के निचले हिस्से में चार खाने में सुंदर कलाकृतियां बनी हैं। यह बेहद खूबसूरत और मनमोहक है।
14 दरवाजे पर सोने, 30 दरवाजे पर चांदी के परत लगेंगे
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कार्यालय के प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने एक न्यूज चैनल से बातचीत में कहा कि श्रीराम मंदिर में 44 दरवाजे होंगे। इनमें 14 दरवाजे पर सोने की परत चढ़ाई जाएगी। वहीं, शेष 30 दरवाजों को चांदी की परत से सजाया जाएगा। भगवान राम लला के सिंहासन पर भी चांदी की परत चढ़ाई गई है। यानी जिस जगह पर भगवान राम लला विराजमान होंगे उस सिंहासन को चांदी की परत से बनाया गया है।
दिसंबर तक पूरा हो जाएगा निर्माण कार्य
बता दें कि अयोध्या में तीन मंजिला मंदिर के निर्माण का कार्य इस साल दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा के अनुसार, विस्तृत क्षेत्र में फैले मंदिर परिसर में अन्य ढांचे भी होंगे। मिश्रा ने कहा कि हम सभी भगवान राम द्वारा कर्तव्य निर्वहन में प्रदर्शित की गई मर्यादा का पालन कर रहे हैं। अयोध्या में 22 जनवरी को मंदिर के उद्घाटन की तैयारियां की जा रही हैं और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसमें शामिल होंगे। समारोह में 7,000 से अधिक लोगों को आमंत्रित किया है। निर्माण कार्य के को लेकर मिश्रा ने कहा कि अभी भूतल का निर्माण हुआ है, पहली और दूसरी मंजिल का निर्माण दिसंबर 2024 तक पूरा हो जाएगा।
Visited 86 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Anant Radhika Pre Wedding Snaps : अनंत-राधिका की प्री-वेडिंग में दिखा शाहरुख-रणवीर संग डीजे ब्रावो का याराना

मुंबई : इस वक्त हर तरफ अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की प्री-वेडिंग की ही चर्चा हो रही है। हर किसी की नजरे दोनों के आगे पढ़ें »

लोकसभा चुनाव: BJP ने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की, यहां देखें सभी के नाम

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए BJP ने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है। प्रधानमंत्री वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे। BJP ने 195 सीटों आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!