WBCHSE: 7 लाख से ज्यादा बच्चों ने दी 12वीं की परीक्षा, 2025 में होने वाले एग्जाम का शेड्यूल भी जारी

कोलकाता : पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक की परीक्षा गुरुवार को शांतिपूर्ण व सफलतापूर्वक तरीके से संपन्न हुई। इसी के साथ शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु व शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष चिरंजीव भट्टाचार्य ने विकास भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए संपूर्ण परीक्षा का विवरण दिया। शिक्षा मंत्री ने बताया कि इस वर्ष 7,90,221 छात्र-छात्राएं परीक्षा में बैठे। स्पेशल केस वाले परीक्षार्थी जिन्हें अतिरिक्त समय दिया गया था, उनकी संख्या 247 रही। वहीं इस बार 23 जिलों में छात्रों के मुकाबले छात्राओं की संख्या 1 लाख से अधिक रही। हालांकि परीक्षा के समय में 4 परीक्षार्थियों की मौत पर शिक्षा मंत्री ने उनके परिवारों को संवेदना व्यक्त की। वहीं दूसरी तरफ ब्रात्य बसु ने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रों में मेटल डिटेक्टर के जरिये 41 छात्र-छात्राओं के पास से मोबाइल व स्मार्ट वॉच बरामद की गई और नियम अनुसार उन्हें इस वर्ष के लिये परीक्षा से निष्कासित कर दिया गया। गौरतलब है कि निष्कासित परीक्षार्थियों में भी सबसे ज्यादा संख्या छात्राओं की ही रही। बता दें कि 41 बहिष्कृत विद्यार्थियों में 25 छात्राएं और 16 छात्र शामिल हैं। इसके अलावा कुछ परीक्षा केंद्रों को भी चिन्हित किया है जिन्होंने परीक्षार्थियों को मोबाइल फोन लेकर केंद्र में दाखिल करने में सहायता की है, उनके खिलाफ बोर्ड की ओर से कार्रवाई की जायेगी। साथ ही फर्जी प्रश्न पत्र को बेचने व वायरल करने वालों की भी तलाश विधाननगर साइबर क्राइम पुलिस जांच कर रही है। इस मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार भी किया जा चुका है। शिक्षा मंत्री के मुताबिक, परीक्षा से पहले और परीक्षा के दौरान कई कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पर फर्जी प्रश्न पत्र फैलाए। यह परीक्षार्थियों को गुमराह करने और सरकार को बदनाम करने के लिए किया गया है। बोर्ड और सरकार ने त्वरित कार्रवाई की है।

अगले साल 3 मार्च से शुरू होगी उच्च माध्यमिक की परीक्षा

इस दिन शिक्षा मंंत्री ब्रात्य बसु ने कहा कि अगले साल उच्च माध्यमिक कि परीक्षा 3 मार्च से शुरू होगी और 18 मार्च को समाप्त होगी। 3 मार्च को फर्स्ट लैंगुएच, 4 को वोकेशनल सबजेक्ट्स, 5 को सेकेंड लैंगुएज, 6 को इकोनॉमिक्स, 7 को फिजिक्स, अकाउंटेंसी, न्यूट्रीशन व एडुकेशन, 8 को कंप्युटर साइंस, मॉडर्न कंप्यूटर ऐप्लिकेशन, एआई, डेटा साइंस आदि, 10 को कमर्शियल लॉ, ऑडिटिंग, सोशियोलॉजी, 11 को केमिस्ट्री, जर्नलिजम, संस्कृत आदि, 13 को गणित, इतिहास, साइकोलॉजी, ऐनथ्रोपोलॉजी व ऐग्रोनॉमी, 17 को बायो, बिजीनेस स्टडिज, पॉल साइंस व 18 को स्टैट्स, जीयो, कॉस्टिंग, होम मैनेजमेंट की परीक्षा होगी।

Visited 98 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की करें पूजा, इन 3 बातों को रखें ध्यान

नई दिल्ली: गुरुवार के दिन का हिंदूओं में विशेष महत्व है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देवताओं के गुरु बृहस्पति देव की पूजा होती आगे पढ़ें »

IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, गुजरात की पहले बैटिंग, देखें प्लेइंग-11

नई दिल्ली: IPL 2024 में आज भारत के दो युवा क्रिकेटर आमने-सामने होंगे। शुभमन गिल की टीम गुजरात टाइटंस का मुकाबला ऋषभ पंत की टीम आगे पढ़ें »

ऊपर