अब 4 दिन बाद ही मेट्रो से कर सकेंगे हावड़ा मैदान से रूबी तक का सफर

एक नजर हावड़ा मेट्रो से किराये पर (मेट्रो सूत्रों के अनुसार )

हावड़ा मैदान तक के लिए किराया 5 रुपये होगा।

दक्षिणेश्वर, बारानगर और नोआपाड़ा : 30 रुपये।

दमदम, बेलगछिया और श्यामबाजार : 25 रुपये।

शोभाबाजार-सुतानुटी, गिरीश पार्क और महात्मा गांधी रोड : 20 रुपये।

सेंट्रल, चांदनी चौक, पार्कस्ट्रीट और मैदान : 15 रुपये।

रवीन्द्र सदन, नेताजी भवन और जतिन दास पार्क : 20 रुपये।

कालीघाट, रवीन्द्र सरोवर, महानायक उत्तर कुमार (टॉलीगंज) और नेताजी (कुंदघाट) : 25 रुपये।

मास्टरदा सूर्या सेन (बाशद्रोनी), गीतांजलि (नाकतल्ला), कवि नजरूल (गरिया बाजार), शहीद खुदीराम (ब्रिजी) और कवि सुभाष (न्यू गरिया): 30 रुपये।

सत्यजीत रे : 35 रुपये।

ज्योतिरींद्र नंदी और कवि सुकांत : 40 रुपये। हावड़ा से हेमंत मुखोपाध्याय (रूबी मोर): 50 रुपये।।

 

कोलकाता : बस अब 4 दिनों में ही देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हावड़ा मैदान से एस्प्लेनेड के अंडर रिवर मेट्रो प्रोजेक्ट समेत 3 प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे। इसके ठीक दूसरे दिन मेट्रो परिसेवा आम यात्री के लिए भी खुल जायेगी। इसके बाद यात्री केवल 50 रुपये में हावड़ा मैदान से हुगली नदी होते हुए ईएम बाईपास के मध्य तक का सफर तय कर सकेंगे। मेट्रो रेलवे द्वारा ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के लिए प्रस्तावित एकीकृत किराया संरचना का यही सार है। जिसका मध्य कोलकाता में एस्प्लेनेड में नार्थ-साउथ लाइन के साथ इंटरफ़ेस है। नार्थ-साउथ कोरिडोर जो कि न्यू गरिया में ऑरेंज लाइन के न्यू गरिया-एयरपोर्ट मेट्रो से मिलता है। जब ग्रीन लाइन अर्थात ईस्ट-वेस्ट मेट्रो का हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड सेक्शन और कवि सुभाष-एयरपाेर्ट लाइन का न्यू-गरिया सेक्शन खुल जाएगा, तो 2 या 3 मेट्रो लाइनों का नेटवर्क बनाना और एक टोकन के साथ काेरिडोर में यात्रा करना कोलकाता में पहली बार होगा। नई ईस्ट-वेस्ट मेट्रो लाइन का मूल किराया 5 रुपये होगा और उच्चतम (एस्प्लेनेड तक) 10 रुपये होगा। लॉन्च के लिए तैयार 4.8 किमी लंबा एस्प्लेनेड-हावड़ा मैदान खंड भारत का पहला अंडर-रिवर मेट्रो होगा। यह प्रभावी रूप से वेस्ट में हावड़ा से नार्थ-साउथ मेट्रो के माध्यम से ईएम बाईपास पर रूबी क्रॉसिंग तक सबसे तेज़ आवागमन विकल्प होगा, जो भारत की सबसे पुरानी मेट्रो लाइन है। ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के टर्मिनल हावड़ा मैदान स्टेशन से दक्षिणेश्वर, जो नार्थ-साउथ लाइन का नार्थ टर्मिनस है, बारानगर और नोआपाड़ा और न्यू गरिया तक का किराया 30 रुपये हैं। एक अधिकारी ने बताया कि यहां से, कोई न्यू गरिया-एयरपोर्ट (ऑरेंज) लाइन पर चढ़ सकता है और रूबी क्रॉसिंग (हेमंत मुखोपाध्याय स्टेशन) तक 5.4 किमी की यात्रा कर सकता है। हावड़ा मैदान से दमदम, बेलगछिया और श्यामबाजार तक यात्रा करने पर किराया 25 रुपये होगा। हावड़ा मैदान से कालीघाट, रवीन्द्र सरोवर, टॉलीगंज और नेताजी (कूदघाट) स्टेशनों तक यह 25 रुपये हैं। अगर कोई हावड़ा मैदान से ज्योतिरिन्द्र नंदी (मुकुंदपुर) और कवि सुकांत (कलिकापुर) स्टेशनों तक यात्रा करता है, तो स्लैब बढ़कर 40 रुपये हो जाता है। सबसे कम एकीकृत किराया मैदान, पार्क स्ट्रीट, चांदनी चौक और सेंट्रल स्टेशनों से हावड़ा मैदान तक यात्रा करने वालों के लिए होगा – मात्र 15 रुपये। यह स्लैब हावड़ा मैदान और मास्टरदा सूर्य सेन (बांसद्रोनी)-कवि सुभाष (न्यू गरिया) के लिए 30 रुपये हैं। 16 किमी ईस्ट-वेस्ट मेट्रो, जिसे ग्रीन लाइन भी कहा जाता है, अब सेक्टर V से सियालदह तक 9.2 किमी चलती है। एस्प्लेनेड-हावड़ा मैदान सेक्शन चालू होने पर यह 13 किमी हो जाएगा। जब 3 मेट्रो लाइनें राजस्व परिचालन के लिए खोली जाएंगी तो दो इंटरचेंजिंग स्टेशन होंगे। इनमें एस्प्लेनेड और न्यू गरिया है। मेट्रो रेलवे, जो शहर के रैपिड ट्रांजिट नेटवर्क का प्रभारी है। तीनों लाइनों पर स्वचालित किराया नियंत्रण (एएफसी) गेट लगाए जा रहे हैं। 3 लाइनों को पार करने के इच्छुक लोगों के लिए एक टोकन ही जारी करेगा। ताकि यात्रियों को बार-बार टिकट लेने के लिए परेशान न होना पड़े।

रिपोर्ट : मेघा शर्मा

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

West Bengal Weather: बंगाल के कई जिलों में भीषण गर्मी के बीच बारिश के आसार, जानें मौसम पर अपडेट

कोलकाता: बंगाल बीते कई दिनों से भीषण गर्मी की चपेट में है। सुबह की शुरुआत होने के बाद से अब फिर तापमान धीरे-धीरे बढ़ रहा आगे पढ़ें »

Kolkata News : …ताकि भीषण गर्मी में ना हो बिजली की समस्या

- विद्युत की मांग पर मंत्री ने की सीईएससी अधिकारियों के साथ बैठक कोलकाता : भीषण गर्मी में महानगरवासियाें का हाल बेहाल है। रोजाना ही विद्युत आगे पढ़ें »

ऊपर