National Science Day 2024: आज के दिन क्यों मनाया जाता है नेशनल साइंस डे? जानें यहां

नई दिल्ली: आज नेशनल साइंस डे है। हर आज के दिन ही देश के महान वैज्ञानिक CV रमन ने प्रकाश की फोटोन थ्योरी से जुड़ी एक अहम खोज की थी, जिसका पूरी दुनिया ने लोहा माना। इसे ‘रमन इफेक्‍ट’ के नाम से जाना जाता है। इस खोज के लिए CV रमन को नोबेल पुरस्‍कार से भी सम्‍मानित किया गया था। साथ ही इस खोज की याद में साल 1987 में 28 फरवरी को हर साल नेशनल साइंस डे मनाए जाने का फैसला किया गया। तब से हर साल इस दिन को राष्‍ट्रीय विज्ञान दिवस के तौर पर मनाया जाता है। नेशनल साइंस डे के मौके पर आपको बताते हैं भारत के प्रसिद्ध साइंस म्‍यूजियम के बारे में, अगर आपके बच्‍चों की साइंस में रुचि है तो आप उन्‍हें यहां की सैर करवा सकते हैं।

 

National Science Centre दिल्‍ली में हैं। यहां बच्‍चों के देखने के लिए हैरिटेज और डायनासोर गैलरी, इन्‍फॉर्मेशन रिवॉल्यूशन गैलरी, ह्यूमन बायोलॉजी गैलरी, फन साइंस लाइब्रेरी, प्री- हिस्टोरिक गैलरी, जैसी तमाम चीजें हैं। इसके अलावा बच्‍चों को आकर्षित करने के लिए 3 डी शो, मैज ऑफ मिरर्स, विशालकाय डायनासोर की बोलने वाली आकृतियां वगैरह भी हैं। बच्‍चे यहां जाकर काफी फन कर सकते हैं।

 

साइंस सिटी

साइंस सिटी कोलकाता में है। यह अब तक भारत का एकमात्र म्यूजियम है जहां कोरोनो वायरस के लिए एक समर्पित गैलरी पहले ही सेटअप की जा चुकी है। यहां भी बच्‍चों को आकर काफी अच्‍छा लगेगा और उन्‍हें काफी कुछ देखने और समझने का मौका मिलेगा।

 

क्या होता है रमन इफेक्ट 

रमन इफेक्ट में गैसों, तरल पदार्थों या ठोस पदार्थों के अणुओं द्वारा प्रकाश का प्रकीर्णन(Scattering of light) शामिल होता है। सरल शब्दों में यह प्रकाश की तरंगदैर्ध्य में परिवर्तन है जो प्रकाश की किरणों के अणुओं द्वारा विक्षेपित होने के कारण होता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata News : …ताकि भीषण गर्मी में ना हो बिजली की समस्या

- विद्युत की मांग पर मंत्री ने की सीईएससी अधिकारियों के साथ बैठक कोलकाता : भीषण गर्मी में महानगरवासियाें का हाल बेहाल है। रोजाना ही विद्युत आगे पढ़ें »

भाजपा से बदला लेंगे: नक्सलियों की बड़ी धमकी

छत्तीसगढ़ : लोकसभा चुनाव के शुरू होने के 3 दिन पहले 16 अप्रैल को कांकेर में हुए एनकाउंटर के बाद अब नक्सल संगठन ने भाजपा आगे पढ़ें »

ऊपर