Kolkata Metro: पांच रुपये में ही मेट्रो से पार कर सकेंगे गंगा!

मोदी के बंगाल दौरे से हावड़ा-एस्प्लेनेड मेट्रो उद्घाटन की अटकलें तेज

कोलकाता: हावड़ा से कोलकाता बस से जाने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल हावड़ा मैदान से एस्प्लेनेड मेट्रो रूट का उद्घाटन जल्द हो सकता है। इसे लेकर तारीख का अनुमान भी लगाया जा चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मार्च के पहले सप्ताह में बंगाल दौरे पर आने वाले है। उसी समय हावड़ा मैदान से एस्प्लेनेड तक मेट्रो का उद्घाटन पीएम खुद कर सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक उसी दिन न्यू गरिया-रूबी और जोका-एस्प्लेनेड मार्ग के तारातला-माझेरहाट रूट की मेट्रो सेवा का भी उद्घाटन किया जा सकता है। मेट्रो सूत्रों के मुताबिक, हावड़ा मैदान से एस्प्लेनेड मेट्रो का किराये को लेकर भी जानकारी सामने आ रही है।

सूत्रों के अनुसार हावड़ा स्टेशन से महाकरण स्टेशन तक जाने में महज 5 रुपये लगेंगे। हालांकि भाड़े को लेकर औपचारिक रूप से कोई ऐलान नहीं किया गया है। इसके अलावा हावड़ा मैदान से हावड़ा जाने के लिए यात्रियों को 5 रुपए का टोकन लेना पड़ सकता है। बता दें कि यात्रियों को हावड़ा मैदान से एस्प्लेनेड तक बस से जाने में 12-15 खर्च करना पड़ता है लेकिन मेट्रो लेकर 10 रुपए के टोकन से लोग यात्रा कर सकते हैं । हालांकि, मेट्रो की ओर से उद्घाटन की तारीख के बारे में स्पष्ट रूप से कुछ नहीं कहा गया है। किराये को लेकर भी घोषणा नहीं की गई है। तैयारियां अंतिम चरण पर चल रही हैं।

कब होगी तारीख की घोषणा ?

मेट्रो रेल अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री कार्यालय से उद्घाटन की हरी झंडी मिलने के बाद ही तारीख की घोषणा की जाएगी। बता दें कि वर्तमान समय में कोलकाता मेट्रो में 0-2 किमी का किराया 5 रुपये है और 2-5 किलोमीटर का किराया 10 रुपए है। वहीं, हावड़ा स्टेशन से गंगा के रास्ते महाकरण तक पहुंचने की दूरी 520 मीटर है यानी 5 रुपए के टोकन के साथ आप गंगा पार कर सकते हैं।

हावड़ा से एस्प्लेनेड तक कितना होगा किराया ?

हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड मेट्रो की दूरी 4.8 किमी है। ऐसी स्थिति में अनुमान के मुताबिक किराया 10 रुपया होना चाहिए। हालांकि, मेट्रो अधिकारियों का कहना है कि किराए का अंतिम लिस्ट अभी तैयार नहीं हुआ है। उद्घाटन से पहले इसके बारे में जानकारी दी जाएगी।

एस्प्लेनेड से सियालदह तक कनेक्टिविटी का काम पूरा

इस बीच, हावड़ा मैदान से एस्प्लेनेड तक इस रूट में तैयारियां लगभग पूरी होनी जा रही है। रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने हाल ही में कुछ स्थानों का दौरा किया और उसके बाद ये जानकारी दी। इस बीच, एस्प्लेनेड से सियालदह तक अप और डाउन दोनों लाइनों को जोड़ दिया गया है। बोऊबाजार में ग्राउंड फ्लोर क्षेत्र में ऐसी कोई समस्या नहीं है। परिणामस्वरूप, मेट्रो सेंट्रल पार्क डिपो से एस्प्लेनेड तक जाएगी और वहां से यात्रियों को लेकर हावड़ा मैदान की ओर चलेगी। फिलहाल मेट्रो 10-12 मिनट के अंतराल पर चलेगी। अधिकारियों का कहना है कि असल में ट्रेनों को चार स्टेशनों पर रुकने, यात्रियों को चढ़ाने और उतारने में करीब 12 मिनट का समय लगता है। रेक निर्माण कंपनी ‘भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड’ (बीईएमएल) के ड्राइवर फिलहाल ट्रेन चलाएंगे।

Visited 120 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की करें पूजा, इन 3 बातों को रखें ध्यान

नई दिल्ली: गुरुवार के दिन का हिंदूओं में विशेष महत्व है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देवताओं के गुरु बृहस्पति देव की पूजा होती आगे पढ़ें »

IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, गुजरात की पहले बैटिंग, देखें प्लेइंग-11

नई दिल्ली: IPL 2024 में आज भारत के दो युवा क्रिकेटर आमने-सामने होंगे। शुभमन गिल की टीम गुजरात टाइटंस का मुकाबला ऋषभ पंत की टीम आगे पढ़ें »

ऊपर