Magh Purnima: माघ पूर्णिमा पर क्या करना चाहिए और क्या नहीं, इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली: माघ पूर्णिमा हिन्दू पंचांग के अनुसार एक महत्वपूर्ण त्योहार है। यह पूर्णिमा माघ मास के अंत में आती है और धार्मिक मान्यता के अनुसार इसे बहुत ही शुभ माना जाता है। आज माघ पूर्णिमा है। हम आपको बताएंगे कि आप माघ पूर्णिमा पर क्या करें और क्या न करें। माघ पूर्णिमा माघ मास के अंत में आती है और हिन्दू धर्म में इसे विशेष महत्व दिया जाता है। माघ पूर्णिमा का धार्मिक महत्व उसकी पवित्रता और शुभता से जुड़ा है। इस दिन को समस्त देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।

माघ पूर्णिमा को सूर्योदय के समय स्नान करने का विशेष महत्व है। इस दिन को गंगा, यमुना, गोदावरी आदि नदियों में स्नान करने से धार्मिक और आत्मिक शुद्धि मिलती है। इसके अलावा, लोग इस दिन को विष्णु भगवान और गणेश जी की पूजा करते हैं और अन्य धार्मिक कार्यों में भी भाग लेते हैं। माघ पूर्णिमा के दिन को समाज में एकता, साधारणता और धर्मिकता का प्रतीक माना जाता है। इस दिन को धार्मिक और सामाजिक कार्यों में भाग लेकर लोग अपने आत्मा को शुद्ध करते हैं और समाज को सद्भावना और समृद्धि की दिशा में अग्रसर करते हैं।

माघ पूर्णिमा पर क्या करें:

स्नान करें: सूर्योदय के समय गंगा, यमुना, गोदावरी आदि नदियों में स्नान करें।
दान करें: धार्मिक और सामाजिक कार्यों में सहायता करने के लिए दान करें।
पूजा करें: विष्णु भगवान की पूजा और अर्चना करें।
व्रत रखें: सात्विक भोजन के साथ व्रत रखें।
मानव सेवा करें: गरीबों और बेसहारा लोगों की सेवा करें।
मंदिर जाएं: धार्मिक स्थलों पर जाकर पूजा-अर्चना करें।

माघ पूर्णिमा पर क्या ना करें:

क्रूरता: किसी के प्रति क्रूरता या दुष्ट विचार न करें।
अहिंसा: किसी भी जीव के प्रति हिंसा न करें।
अनैतिक कार्य: अनैतिक और अशुभ कार्यों से बचें।
शराब: किसी भी प्रकार की शराब या अधिक अश्लील विचार से दूर रहें।
अशुभ कार्य: किसी भी प्रकार के अशुभ कार्य को न करें, जैसे किसी को धोखा देना या छल करना।
अस्थिर विचार: शांति और स्थिरता के साथ विचार करें, और अनिवार्य कार्यों को सही समय पर पूरा करें।

माघ पूर्णिमा एक पवित्र त्योहार है जो हमें आध्यात्मिकता और परोपकार की ओर प्रेरित करता है। इस दिन अच्छे काम करने से हमें पुण्य फल प्राप्त होता है। अपने घर को साफ करें और सजाएं। अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताएं। गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करें। पर्यावरण की रक्षा करें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata News : …ताकि भीषण गर्मी में ना हो बिजली की समस्या

- विद्युत की मांग पर मंत्री ने की सीईएससी अधिकारियों के साथ बैठक कोलकाता : भीषण गर्मी में महानगरवासियाें का हाल बेहाल है। रोजाना ही विद्युत आगे पढ़ें »

भाजपा से बदला लेंगे: नक्सलियों की बड़ी धमकी

छत्तीसगढ़ : लोकसभा चुनाव के शुरू होने के 3 दिन पहले 16 अप्रैल को कांकेर में हुए एनकाउंटर के बाद अब नक्सल संगठन ने भाजपा आगे पढ़ें »

ऊपर