छोटी छोटी बातों पर होते हैं गुस्सा? ऐसे रखें दिमाग को COOL

कोलकाता : गुस्सा आना एक सामान्य बात है लेकिन अगर आपको छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आता है तो ये चिंता की बात है। ये आपके लिए घातक सिद्ध हो सकता है क्योंकि जब गुस्सा आता है तो कई बार हमें ध्यान नहीं रहता है कि हम कहां खड़े हैं किससे बात कर रहे हैं। गुस्सा हमारे संबंध खराब कर देता है। बना बनाया काम बिगाड़ देता है। अगर आप आसान ट्रिक से अपने अपने गुस्से पर काबू पाना चाहते हैं तो आपको कुछ उपाय करने पड़ेंगे। आइए गुस्सा कम करने के उपायों के बारे में जानते हैं।
गुस्सा कम करने के उपाय
गहरी सांस लेना गुस्सा करेगा कम
अगर आपको किसी बात पर गुस्सा आ जाए तो सबसे पहले गहरी सांस लें। इससे आप रिलैक्स होने लगेंगे। बता दें कि गहरी सांस लेना उत्तेजना, चिंता, अवसाद और गुस्से को कम करने का काम करता है। जब भी आपको गुस्सा आए, किसी बात को लेकर पारा चढ़ जाए तो गहरी सांस लें इससे आपको उस टॉपिक से ध्यान हटाने में मदद मिलेगी, जिसकी वजह से आपको गुस्सा आया था।
गाने सुनने से कम हो जाएगा गुस्सा
गुस्सा शांत करने में म्यूजिक बहुत मददगार साबित हो सकता है। जब भी आपको गुस्सा आए तो गाने सुनना शुरू कर दें। अच्छा संगीत सुनना आपको रिलैक्स करेगा और आपका मन शांत हो जाएगा।
टहलने से गुस्सा होगा कम
जब भी आपको अचानक गुस्सा आ जाए तो टहलना शुरू कर दें। इससे गुस्से को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। टहलने से शरीर की मांसपेशियों काे आराम मिलता है और आपका मन शांत होने लगता है। ऐसा होने से आप समस्या को समझ पाते हैं और हालात के साथ सामंजस्य बैठाने में मदद मिलती है।

Visited 79 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की करें पूजा, इन 3 बातों को रखें ध्यान

नई दिल्ली: गुरुवार के दिन का हिंदूओं में विशेष महत्व है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देवताओं के गुरु बृहस्पति देव की पूजा होती आगे पढ़ें »

IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, गुजरात की पहले बैटिंग, देखें प्लेइंग-11

नई दिल्ली: IPL 2024 में आज भारत के दो युवा क्रिकेटर आमने-सामने होंगे। शुभमन गिल की टीम गुजरात टाइटंस का मुकाबला ऋषभ पंत की टीम आगे पढ़ें »

ऊपर