Kolkata Metro: हावड़ा-एस्प्लेनेड मेट्रो के उद्घाटन की तारीख का ऐलान, रेल मंत्री ने दी जानकारी

Fallback Image

कोलकाता: हावड़ा-एस्प्लेनेड मेट्रो के उद्घाटन तारीख की पुष्टि हो चुकी है। 6 मार्च को हुगली नदी के नीचे बने मेट्रो लाइन का उद्घाटन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद मौजूद रहेंगे। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार(02 मार्च) को यह जानकारी दी।

अश्विनी वैष्णव ने आज जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6 मार्च को कोलकाता मेट्रो के हावड़ा-एस्प्लेनेड लाइन का उद्घाटन करेंगे। बता दें कि यह भारत की पहली मेट्रो परिवहन परियोजना है जिसमें नदी के अंदर सुरंग बनाई गई है। नदी पार करने की लंबाई 520 मीटर है और प्रत्येक सुरंग का आंतरिक व्यास 5.55 मीटर है। नदी के नीचे यह सुरंग नदी तल से 33 मीटर नीचे है।

1 मिनट से कम समय में नदी पार कर लेगी मेट्रो

बता दें कि हावड़ा मेट्रो स्टेशन से हुगली नदी पार करने में मेट्रो ट्रेन को एक मिनट से भी कम समय लगेगा और यह लोगों के लिए खास अनुभव रहेगा। एक बार यह रूट शुरू हो जाएगा तो हावड़ा देश का सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन होगा। फिलहाल कोलकाता में ग्रीन लाइन पर मेट्रो सेक्टर V और फूलबागान के बीच 6.97 किमी की छोटी दूरी तय करती है। हालांकि, उद्घाटन के बाद हुगली नदी के नीचे, सेक्टर V से हावड़ा तक की दूरी मेट्रो द्वारा केवल 27 मिनट में तय की जा सकेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata News : …ताकि भीषण गर्मी में ना हो बिजली की समस्या

- विद्युत की मांग पर मंत्री ने की सीईएससी अधिकारियों के साथ बैठक कोलकाता : भीषण गर्मी में महानगरवासियाें का हाल बेहाल है। रोजाना ही विद्युत आगे पढ़ें »

भाजपा से बदला लेंगे: नक्सलियों की बड़ी धमकी

छत्तीसगढ़ : लोकसभा चुनाव के शुरू होने के 3 दिन पहले 16 अप्रैल को कांकेर में हुए एनकाउंटर के बाद अब नक्सल संगठन ने भाजपा आगे पढ़ें »

ऊपर